उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Jun 18, 2012

रंग- बिरंगी दुनिया

 रणथम्भोर में प्रकृति का चमत्कार
सृष्टि की जननी जब देखो तब ऐसे अद्भुत कारनामे दिखाती है कि बड़े- बड़े विद्वान उन्हें देखकर हतप्रभ रह जाते हैं। ऐसा ही एक प्रकृति का करिश्मा आजकल रणथम्भोर अभयरण में देश- विदेश के वन्य जीव विशेषज्ञों को अचंभित कर रहा है।
बाघ अकेले जीवन यापन करने वाला प्राणी है। सिर्फ प्रजनन के लिए नर और मादा एक दो दिन के लिए साथ रहते हैं। अन्यथा दोनों अपने- अपने क्षेत्र में स्वतंत्र जीवन व्यतीत करते हैं और अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए मरने- मारने को तैयार रहते हैं। मादा अपने बच्चों को अकेले ही 2 वर्ष तक पालती है। बच्चों वाली बाघिन बाघ को भी पास नहीं फटकने नहीं देती क्योंकि बाघ बच्चों को भी मार डालते हैं।
परंतु रणथम्भोर में इन दिनों एक बाघ प्रकृति विरुद्ध आचरण कर रहा है। हुआ यह है कि फरवरी 2011 में 2-4 महीनों की बच्चों की मां बाघिन पूंछ के पास के घांव में जहरबाद हो जाने के कारण मर गई और दोनों बच्चे अनाथ हो गए। अभयारण के कर्मचारियों को भी इन अनाथ बच्चों के बचने की कोई उम्मीद नहीं रही। बाघिन की मृत्यु के बाद दोनों बच्चे कुछ समय के लिए अदृश्य भी हो गए थे। अचानक एक दिन कर्मचारियों ने देखा कि दोनों बाघ शावक एक नर बाघ के साथ हैं और स्वच्थ हैं। अब दोनों शावक सवा साल के हो गए हैं। बाघों की जानी- पहचानी जीवन प्रणाली के अनुसार शावकों का भक्षक बाघ उनका रक्षक बना हुआ है। यथार्थ तो यह है कि जगत जननी प्रकृति की लीला अपरंपार है। 

बुलेट से खेती और प्रेशर कुकर से कॉफी

क्या आपने कभी किसी को रॉयल एनफील्ड बुलेट से खेत की जुताई करते देखा है? या फिर कभी प्रेशर कुकर से झाग वाली कॉफी बनाते देखा है? नहीं न? इसे कहते हैं जुगाड़ और देश में ऐसे ही जुगाड़ को बढ़ावा देने वाली संस्था नेशनल इन्नोवेन फाउंडेशन (एनआईएफ) ने गोवा में कोंकण फल उत्सव में  ऐसे जुगाड़ों की एक प्रदर्शनी लगाई थी। जिसमें गुजरात के मनसुख भाई जगानी का 350 सीसी का वह बुलेट देखा गया जिसके पिछले पहिये को निकालकर उसने एक्सल से जुड़े दो पहिये लगा दिये हैं और उसपर लगा है हल।  जिससे होती है खेत की जुताई। इसी से वह अपने सवा एकड़ के मूंगफली के खेत की जुताई करते हैं।
इसी प्रकार बिहार के पूर्वी चम्पारण के मोहम्मद रोजादीन अपने प्रेशर कुकर को स्टोव पर गर्म करते हैं और उसकी सीटी से जुड़ी हुई नली से निकलने वाले तेज भाप को जग में प्रवाहित कर झाग वाली कॉफी तैयार करते हैं। हैं तो दोनो अजब पर काम के हैं।

No comments: