उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Jul 11, 2010

रंग- बिरंगी दुनिया

19 करोड़ में बिका दुनिया का सबसे बड़ा सिक्का 
दुनिया का सबसे बड़ा सिक्का 'मैपल लीफ 2007' वियेना में 40 लाख 30 हजार डॉलर (करीब 18 करोड़ 60 लाख रुपये) में बिका। कीमती धातुओं का कारोबार करने वाली स्पेन की कंपनी ने 100 किलोग्राम वजन के इस सिक्के को खरीदा। सोने के सिक्के को वर्ष 2007 में कनाडा में बनाया गया था। इसकी कीमत 10 लाख कनाडियन डॉलर आंकी गई थी। स्पेन की बहुमूल्य धातु व्यापार कंपनी ओरो डायरेक्ट ने इस सिक्के को खरीदा।सिक्के का व्यास 53 सेंटीमीटर और शुद्धता 99.99 फीसदी है। गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड्स के नवीन संस्करण में यह सिक्का दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण सिक्के के तौर पर दर्ज है।
सिक्के के अग्रभाग पर एलिजाबेथ द्वितीय का चित्र है। जबकि पिछले भाग पर हिस्से कनाडा का राष्ट्रीय चिह्न मैपल लीफ बना है। दुनिया में मैपेल लीफ 2007 सिक्के सिर्फ पांच हैं। इसमें एक महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और दो दुबई में अज्ञात निवेशकों के पास है। पांचवें के बारे में कोई जानकारी नहीं है।
विश्व के सबसे बड़े सोने के सिक्के की नीलामी उसकी आंकी गई कीमत से कहीं ज़्यादा पैसों में हुई। नीलामी घर का कहना है कि ऐसा विश्व में सोने के तेजी से बढ़ रहे दामों के कारण हुआ है।
भारत जिसे सोने की चिडिय़ा कहा जाता है। पर हमारे अपने ही देश के सिक्के गायब हो गए है। ऐसे में नायाब सिक्के बनाने के बारे में भारत सोच भी नहीं सकता। इतिहास में अगर झांके तो हमारे पास ऐसे बहुमूल्य सिक्के मौजूद थे जिन्हें देखकर ही तो अंग्रेज हमें लूटने आए थे। अगर आज हम अपने उन ऐतिहासिक सिक्कों को ढूंढ कर अपने संग्रहालय में जमा कर दें तो भारत सिक्कों के मामले में सबसे धनी देश कहलाएगा।

No comments: