उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Jul 23, 2012

रंग बिरंगी दुनिया: ...और उसने नियाग्रा फॉल पार कर लिया

 अपने बचपन का सपना पूरा करने के लिए अमेरिका के निक वालेंदा ने उत्तरी अमेरिका के सबसे बड़े जल प्रपात नियाग्रा फॉल को रस्सी पर चलकर पार किया। निक ने दो इंच चौड़ी इस्पात की रस्सी पर चलते हुए 200 फीट यानी साठ मीटर की दूरी तय की। रस्सी तल से 150 मीटर ऊपर बंधी थी। नियाग्रा फॉल्स की भयंकर गर्जन और पानी की तेज फुहार ने भी निक वैलेंडा का रास्ता नहीं रोका। उन्होंने अपना यह सफर अमरीकी इलाके से शुरू किया और कनाडा के इलाके में इसे पूरा किया। संतुलन बनाने के लिए उनके हाथ में एक डंडा था। रोंगटे खड़े करने वाला यह करतब 25 मिनट चला। और इस प्रकार उन्होंने एक सौ साल से भी अधिक पुराना रिकार्ड तोड़ दिया।
कलाबाज निक ने कान में एक इयरफोन लगा रखा था, जिसके जरिए वह अपने पिता से बात कर रहे थे। सामान्य तौर पर नियाग्रा को इस तरह से पार करने की अनुमति नहीं है लेकिन वैलेंडा को इसकी अनुमति दी गई क्योंकि वह कलाबाज हैं और लंबे समय से सर्कस में काम करते रहे हैं। 19वीं सदी में 14 लोगों ने इस तरह का करतब करने की कोशिश की थी जिनमें से कुछ ही सफल हो सके।
जब वो पांच सेंटीमीटर मोटी रस्सी पर चल कर 550 मीटर की दूरी को तय कर रहे थे तो उन्हें देखने के लिए एक लाख से ज्यादा लोग जमा थे। अमेरिकी नेटवर्क एबीसी पर पूरा इवेंट लाइव दिखाया गया।
वैलेंडा ग्रैंड कैनियन भी पार करना चाहते हैं जो नियाग्रा से तीन गुना ज्यादा बड़ा है। उन्हें अनुमति मिल गई है, अगले तीन से पांच साल में वे इसे पूरा करने की उम्मीद रखते हैं।

घर की रखवाली के लिए टाइगर

दक्षिण अफ्रीकी समाज में अपराध बहुत ज्यादा हैं। घरों पर डकैती पडऩा वहां आम बात है। ऐसे में जब वहां के एक व्यापारी माइकल जैमिसन के घर में हथियारबंद डकैतों ने दो बार डकैती डाली तो उन्होंने सोचा कि सुरक्षा का कोई पुख्ता इंतजाम किया जाए। इस उद्देश्य से जैमिसन और उनकी दोस्त जैकी स्मिट ने एक बंगाल टाइगर 300 पाउंड देकर खरीदा जो वास्तव में अभी बच्चा ही है जिसका नाम उन्होंने एन्जो रखा है। जब से एन्जो उनके घर में आया है तब से डकैतों ने उनके घर की ओर देखने की हिम्मत भी नहीं की। एन्जो जैमिसन के साथ उन्हीं के पलंग पर सोता है, साथ खाना खाता है और खेलता भी है।
जैमिसन कहते हैं कि इसके साथ रहना किसी खतरे से कम नहीं है। अगर इसने गलती से भी किसी को अपने नाखून या दांत लगा दिए तो कट लगना स्वाभाविक है।
एन्जो के दिन की शुरुआत दूध की बॉटल के साथ होती है। जैमिसन के 14 पालतू नन्हें कुत्तों के साथ एन्जो दिनभर घर में एक बच्चे की तरह अठखेलियां करता रहता है। एन्जो दिनभर में लगभग 5 किग्रा मांस खा जाता है। एन्जों के आने से जैमिसन का घर अब पूर्णत: सुरक्षित है।

No comments: