उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Feb 21, 2013

दो लघुकथाएँ



-जगदीश राय कुलरिया
1-कीमत
मैंने कहा जी! आप कब के शराब पीने लगे हो। आपको पता है कि टाइम क्या हुआ है... रात के बारह बजने को हैं। अपना शाम आज पहली दफा फैक्टरी गया है और अभी तक घर नहीं लौटा है। मेरा मन बहुत घबरा रहा है भागवती अपने पति सेठ राम लाल से बोली।
वह कौन सा दूघ पीता बच्चा है। आ जाएगा फालतू में क्यों टेंशन ले रही हो। थोड़ा इंतजार करो। नहीं तो कोई फोन वगैरह करके पता करता हूँ। कुछ ही समय पश्चात दरवाजे की घंटी बजने से भागवती के साँस में साँस आता है।
क्यों बेटा इतना लेट, आज कल का समय बहुत खराब है मेरी तो जान मुट्ठी में आई पड़ी थी। भगवती एकदम बोली।
अरे! कोई फोन ही कर देता तेरी माँ बड़ी चिंता कर रही थी, चल बता कि तुझे अपनी फैक्टरी कैसी लगी? रामलाल ने अपने बेटे से पूछा।
फैक्टरी तो ठीक है पापा जी! पर मेरी समझ में ये बात नहीं आ रही कि आप ने वहा पर सिर्फ बाहर के ही मजदूर क्यों रखे हुए हैं, जब कि अपने पंजाबी लोग तो यहाँ पर खाली घूमते फिर रहे हैं।
बेटा! तुम्हारी समझ में नाहीं आवे ये बातें
 कैसे पापा जी?
तुझे तो पता ही है कि हमारी फैक्टरी में कैसा काम है, मामूली सी लापरवाही से ही मजदूर की मौत हो जाती है, यदि इन में से कोई मजदूर मर खप जाए तो यह दस बीस हजार रुपये लेकर समझौता कर लेते हैं और अपने वाले तो लाखों की बात करते है।
सेठ राम लाल ने खिसियानी हँसी हँसते हुए शराब का एक और पैग अपने अंदर डाल लिया।

फेसबुक
मेरी फेसबुक की फ़्रेंड लिस्ट में औरो के अतिरिक्त मेरी छात्राएँ भी शामिल है। यह ऑन लाइन कभी कभार मेरे से मार्गदर्शन भी प्राप्त करती रहती है। अभी मैने फेसबुक आन ही की है कि दबादब अपडेट्स आने शुरू हो गए है। मेरी छात्र रिंपी ने आज फिर आपनी प्रोफाईल पिक्चर चेंज कर दी है। सौभाग्य से यह आनलाइन भी है।
मैसेज आता है... सर, नमस्कार।
नमस्कार... क्या बात आज फिर फोटो चेंज कर डाली ...किसकी है यह? मैने पूछा हैं।
सर ... हीरोइन है ...कैटरीना कैफ!
जवाब पढ़ते ही सिर घूमने लग जाता है कि आजकल के बच्चों को हो क्या गया है।
मैं फिर पूछता हूँ ...बेटा ... इसकी फोटो क्यों लगाई है ...।
सर ... कोई हमारी फोटो का मिस यूज न कर डालें, इसी लिए लगाई है। उसने लिखा है।
वह तो ठीक है बेटे ... मगर आप सिर्फ  ऐक्टरस की फोटो ही क्यों लगाते हो ... मदर टेरेसा और किरण बेदी की क्यों नही?
मेरे इतना लिखते ही, रिंपी ऑफ लाइन हो गई।
संपर्क: 46, एम्पलाइज कालोनी, बरेटा जिला मानसा (पंजाब)- 151501,
MO. 095018-77033 Email: jagdishkulrian@gmail.com

No comments: