उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Feb 10, 2015

आवरण चित्र:

       राघव वर्मा  

उदंती के आवरण पृष्ठ पर प्रकाशित वॉटर कलर से बनी यह पेंटिंग 10 वर्षीय राघव वर्मा ने बनाई है। एन.एच. गोयल वर्ल्ड स्कूल रायपुर (छत्तीसगढ़) में, क्लास 6 में पढऩे वाले छात्र राघव तीन साल की उम्र से ही चित्रकारी करते आ रहे हैं और कई प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं। 
स्कूल में होने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी राघव लगातार भाग लेते हैं। पिछले वर्ष स्कूल के वार्षिकोत्सव में मुंशी प्रेमचंद्र की प्रसिद्ध कहानी ईदगाहपर खेले गए नाटक में राघव ने हामिदकी प्रमुख भूमिका निभा कर वाहवाही बटोरी थी। 
 राघव को कहानियाँ पढऩे का भी बहुत शौक है। अब तक उसने 100 से भी अधिक किताबें पढ़ ली हैं। राघव की पसंदीदा पुस्तकें और लेखक हैं- Roald Dahl, Enid Blyton, Yukichi Yamamatsu's graphic books, R.J. Palacio, Jeff Kinney and many others.
यही नहीं राघव कहानियाँ और कविताएँ भी लिखते हैं। कई कहानियाँ और लघु उपन्यास लिख चुके हैं। हॉबी के रूप में पिछले तीन साल से फोटोग्राफी भी कर रहे हैं। 
इन सबके साथ राघव को जिसमें सबसे ज्यादा मजा आता है वह है क्रिकेट और फुटबॉल। उसे नेशनल इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी खिलाडिय़ों के खेल- तकनीक के बारे में अच्छी पहचान है; कौन सी टीम में कौन-कौन खिलाड़ी खेल रहा है, कौन अच्छा बॉलर है, कौन अच्छा बैट्समैन, इसकी जानकारी रखते हैं। रायपुर के खेले गए दो इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों में राघव सबसे कम उम्र के बॉल ब्वाय के रूप में शामिल हो चुके हैं।



No comments: