उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Dec 25, 2010

रंग -बिरंगी दुनिया

तीन अरब में नीलाम हुआ गुलाबी हीरा
दुनिया की सबसे खूबसूरत चीजों में से एक गुलाबी हीरा गत माह करीब 3 अरब रुपए में नीलाम हुआ। ब्रिटेन के मशहूर नीलामी घर सॉदबी ने इसका सौदा कराया। किसी एक हीरे के लिए चुकाई गई यह अब तक की सबसे बड़ी रकम है। इस गुलाबी हीरे के लिए लंदन के जाने- माने जौहरी लॉरेंस ग्रैफ ने 46 मिलियन अमेरिकी डॉलर देकर इसे खरीदा। ग्रैफ ने तुरंत ही इस हीरे को नाम दिया 'द ग्रैफ पिंक।'
सॉदबी ने इस नीलामी से पहले 24.78 कैरेट के इस दुर्लभ हीरे की कीमत करीब 1 अरब 20 करोड़ रुपये से 1 अरब 70 करोड़ रुपए के बीच आंकी थी। लेकिन खरीदारों के बीच लगी होड़ ने इसकी कीमत दोगुनी से भी ज्यादा कर दी और यह करीब 3 अरब रुपए में बिका। यूरोप और मध्यपूर्व में सॉदबी के अंतरराष्ट्रीय ज्वैलरी विभाग के चेयरमैन डेविड बेनेट ने इस हीरे को सबसे शुद्ध हीरों में से एक करार दिया है। सॉदबी की नीलामी में आए करीब 500 लोगों की आंखों में चमक भर देने वाले इस हीरे की तरह के दुनिया में बस दो फीसदी हीरे ही मौजूद हैं। बाजार में यह आखिरी बार 60 साल पहले तब आया था जब अमेरिका के जौहरी हैरी विंस्टन ने अपने निजी खजाने से निकाल कर इसे बेच दिया था। तब से यह फिर निजी खजाने में ही दबा हुआ था।
लंबाई ने दिलाई प्रसिद्धि
अमेरिका में कैलिफॉर्निया के वायेन और लॉरी हॉलक्विस्ट ने 7 साल पहले शादी की तो उन्हें नहीं पता था कि उनकी लंबाई का यह मिलन उन्हें दुनिया भर में मशहूर कर देगा। इस जोड़े को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड्स ने दुनिया के सबसे लंबे जीवित पति- पत्नी के खिताब से नवाजा है।
कैलिफोर्निया के स्टॉक्टन में रहने वाले हॉलक्विस्ट पति- पत्नी की कुल लंबाई 13 फुट 4 इंच यानी 407.4 सेंटीमीटर है। पति की लंबाई है छह फुट 10 इंच और पत्नी की छह फुट 5.95 इंच। टेलीफोन कंपनी में काम करने वाले 57 साल के वायेन ने अपनी लंबाई को लेकर मजाक में कहा, 'ऊपर से देखने पर सारा नजारा ही अलग हो जाता है। हम एक दूसरे को भारी भीड़ में भी खोज सकते हैं।'
वायेन और लॉरी 2003 में एक चर्च सिंगल्स क्लब में मिले थे। वे पिछले 7 साल से एक साथ रह रहे हैं लेकिन इसी साल उन्होंने गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड्स से संपर्क किया। शुरू में वे थोड़ा झिझक रहे थे। उन्होंने किसी वेबसाइट पर पढ़ा कि पिछली बार 7 फुट से लंबे दो लोगों ने शादी 19वीं सदी में की थी। फिर उन्हें ध्यान आया कि वे लोग सबसे लंबे जीवित पति- पत्नी के रूप में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। और इस तरह वे मशहूर हो गए।
सूरज की रोशनी पर भी लगेगी फीस !
क्या उगते या ढलते सूरज को देख कर आपके मन में कभी उस पर अपना अधिकार जमाने का ख्याल आया है! जी हां स्पेन के गैलिसिया शहर में रहने वाली 49 वर्षीय एंजिल्स ड्यूरन ने सूर्य को अपनी निजी संपत्ति बताकर इसकी रोशनी का इस्तेमाल करने वालों पर फीस लगाने का दावा किया है।
ड्यूरन ने सूर्य को आधिकारिक तौर पर अपनी संपत्ति बताया है। उन्होंने सितंबर में सूर्य का स्थानीय नोटरी कार्यालय में अपने नाम पंजीयन भी कराया है। ऐसा उन्होंने अमेरिका के एक शख्स से प्रभावित होकर किया है। अमेरिका का यह शख्स चंद्रमा और कई ग्रह अपने नाम करा चुका है।
नोटरी कार्यालय के दस्तावेज में लिखा गया है कि मिस ड्यूरन को सूर्य की मालकिन घोषित किया जाता है। अब वह सूर्य की रोशनी इस्तेमाल करने वालों पर फीस लगाने की तैयारी में है। इसका आधा भाग वह स्पेनिश सरकार को देने के साथ 20 फीसदी देश के पेंशन फंड में जमा करेंगी। इसके अलावा दस प्रतिशत शोध कार्यों और दस प्रतिशत दुनिया की भुखमरी कम करने और बाकी दस प्रतिशत को खुद रखेंगी।
दुनिया के सभी देशों के बीच एक अंतरराष्ट्रीय सौदा होता है, जिसके तहत कोई भी देश किसी ग्रह या तारे पर अपना मालिकाना हक नहीं जमा सकता। मगर यह सौदा किसी व्यक्ति विशेष पर लागू नहीं होता। इसी का फायदा उठाते हुए एंजिल्स ड्यूरन ने सूर्य पर कब्जा कर लिया है।

No comments: