उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Dec 2, 2009

रोचक


लक्ष्य के पार पहुंचा आंकड़ा
भारत सरकार ने 2010 तक 50 करोड़ लोगों को टेलीफोन सुविधा मुहैया कराने का लक्ष्य रखा था, लेकिन इस साल सितंबर में ही इसे हासिल कर लिया गया। इससे पता चलता है कि आम लोगों के बीच किस तेजी से टेलीफोन का इस्तेमाल बढ़ रहा है। इसमें मोबाइल और लैंडलाइन टेलीफोन दोनों शामिल हैं। और अगस्त माह में ही मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या डेढ़ करोड़ बढ़ी है। दरअसल आज इन दोनों के बिना गुजारा भी नहीं है। अत: इनके इस्तेमाल करने वालों का आंकड़ा लक्ष्य से ज्यादा बढऩा कोई आश्चर्य की बात नहीं है। यही वजह है कि सितंबर में टेलीफोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या बढ़कर 50 करोड़ नौ लाख हो गई जो अगस्त में 49 करोड़ 40 लाख थी। जबकि उसके अगले ही महीने 3.03 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।
भारत के टेलीकॉम नियामक प्राधिकरण ट्राई के अनुसार 50 करोड़ लोगों तक टेलीफोन की सुविधा पहुंचाने के लक्ष्य को 15 महीने पहले ही हासिल कर लिया गया है। इसके बाद देश की लगभग 1 अरब बीस करोड़ की जनसंख्या में से 43.50 प्रतिशत को टेलीफोन की सुविधा मिल गई है। वहीं वायरलेस टेलीफोन 40.31 फीसदी लोगों तक पहुंचा है। दुनिया को बहुत करीब लाने में इस तकनीक ने जबरदस्त कार्य किया है, और फिर बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण उपभोक्ताओं को आकर्षक पैकेज के साथ कम पैसे में बातचीत की सुविधा जो कंपनियां दे रही हैं उसके चलते तो यह सब होना ही है।

No comments: