उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Nov 23, 2008

आप तो बस बोलते जाइए

आप तो बस बोलते जाइए
कम्प्यूटर टाइप करता चला जाएगा !

जी हां, अब बाजार में एक ऐसा औजार आ गया है कि आप बोलेंगे हिन्दी में और कम्प्यूटर टाइप करेगा। आपसे बोलने में गलती होगी तो उसे दोबारा बोलने पर ठीक भी कर देगा। इतना ही नहीं, आपके प्री रिकार्डेड संदेश, भाषण या बोले गये टैक्स्ट को भी उसी बहादुरी के साथ टाइप करके आपको थमा देगा। ये पैकेज आपके लिए एडिटिंग करेगा, अलाइनमेंट करेगा, आउटपुट में मूल डॉक्यूमेंट का फार्मेट बनाये रखेगा शब्द जोडऩे, हटाने देगा, अपडेट करने देगा, और आपको शब्देकोश की सुविधा के अलावा पर्यायवाची शब्द भी देगा।

है ना मजेदार ख्याल कि आप चांदनी रात में अपनी बाल्कनी में अकेले बैठे मौसम का आनंद ले रहे हैं और हैड फोन लगाये अपनी कहानी, गज़़ल, उपन्यास या कुछ भी अपने पीसी को डिक्टेशन दे रहे हैं। एक नज़ारा और भी हो सकता है कि जो कुछ कहना है हमें हैड फोन लगा कर पीसी के सामने कह दें। एडिटिंग बाद में होती रहेगी।

और भी कई नज़ारे हो सकते हैं, सारे प्रेम वार्तालाप, मंत्री जी के भाषण, संतों की वाणी, बीवी या हस्बैंड के गुस्से भरे अलफाज़ जस के तस बोलते हुए टाइप होते चलें। न मुकरने की आशंका न भूलने का डर। वाह क्या बात है अब हिन्दी टाइप करने के लिए लिखना पढ़ऩा आना जरूरी नहीं। कोई भी अपने पीसी से ये काम ले सकता है। सेक्रेटरी नहीं आयी तो परवाह नहीं, वाचांतर पैकेज है ना....

ये वाचांतर पैकेज आपके लिए कई बरस की रिसर्च के बाद ले कर आये हैं पुणे की सीडैक के वैज्ञानिक, कीमत पूरे सेट की सिर्फ 5900 रुपये। मंगाने या ज्यादा जानकारी के लिए देखें www.cdac.in या सम्पर्क करें अजय जी से ajai@cdac.in पर या उनसे फोन 9371034560 पर बात करें।

No comments: