उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Jan 27, 2018

किसी के पास भी टाइम नहीं हैं

   किसी के पास भी टाइम नहीं हैं
                     - देवेंद्रराज सुथार
मैंने बस स्टैंड पर खड़े एक भाईसाहब से पूछा - क्या टाइम हुआ है ? मोबाइल पर व्यस्त और मुह में दबा हुए पान मसाला मस्त बोले -  मेरे पास टाइम बताने के लिए फोकट का टाइम नहीं है। जवाब के बाद मैं समझ गया भाईसाहब बड़े व्यस्त किस्म के प्राणी है। खैर ! बस आई और मैं बस में बैठकर पहुँच गया एक अजनबी शहर की हवा खाने। मैंने बस से उतरते ही एक चाय की टपरी वाले से पूछा - भाईसाहब ! तनिक यह पता तो बताये जरा ! टपरी वाला बोला - पता जानने के पन्द्रह रुपये लगेंगे और पते पर पार्सल करने के पचास रुपये नकद लिये जाएँगे। बोलो मंजूर होतो बाकी फोकट का अपुन के पास टाइम नहीं है। मैंने सोचकर विचार किया चलो ! इंसान के पास पता बताने के लिए भले ही टाइम न हो, पर हमारे प्रिय गूगल भाई के पास पता बताने के लिए टाइम ही टाइम है। मैंने गूगल पर पड़ताल की ओर पते पर पहुँच गया।  
मित्र से मिलकर वापस बस स्टैंड पर आया, तो एक दृष्टिहीन सज्जन हर किसी से सड़क पार करवाने की विनती कर रहे थे। कोई भाई सड़क पार करवा दो ! पर उनकी तरफ कोई भाई ध्यान नहीं दे रहा था। शायद ! किसी के पास उनके लिए टाइम नहीं है। इधर, दूसरी ओर मैं देखता हूँ दो गुंडों की लड़ाई हो रही है। लड़ाई का लुत्फ़ उठाने के लिए भीड़ का हुजूम उमड़ पड़ा है। जैसे गुड़ पर मक्खियाँ भिनभिनाती है, वैसे ही लोग भिनभिना रहे है। तमाशबीन हाथ में मोबाल लेकर मजे से वीडियो उतार रहे है। मैं समझ गया लोग वीडियो लेने में व्यस्त है। इसलिए टाइम नहीं है। मैंने सज्जन को सड़क पार करवा और घर आ गया। लेकिन, मेरी जिज्ञासा का अभी अंत नहीं हुआ था। मेरी तहकीकात जारी थी। टाइम लोगों से इतना दूर क्यों भाग रहा है ? आखिर लोग इतने व्यस्त कैसे होते जा रहे है ? ऐसे कई सवाल खोपड़ी में बवाल कर रहे थे। यूँ कहिए कि बवाल ही नहीं धमाल मचा रहे थे।
हैरत तो यह जानकार हुई कि हमारे पड़ोस के जो युवा बेरोजगारी की बीन बजाते मिलते थे, जब वे भी यह कहने लगे हमारी पास टाइम नहीं है। मैंने रात दिन खोज की तो मुझे पता चला कि लोगों के पास भले ही किसी अबला की अस्मत बचाने के लिए टाइम नहीं हो पर लूटने के लिए टाइम ही टाइम है। भले ही लोगों के पास वोट देने का टाइम नहीं हो पर सरकार को गालियाँ देने के लिए टाइम ही टाइम है। भले ही यार के पास अपने लँगोटिये यार के लिए टाइम न हो पर फेसबुक पर शीला सुलबुली से चैट करने के लिए टाइम ही टाइम है। भले नेताओं के पास विकास को जमीन पर अवतरित करने के लिए टाइम नहीं हो पर नारों की गंगा-यमुना प्रवाहित करने के लिए टाइम ही टाइम है। भले लोगों के पास बावन सेकंड के राष्ट्रगान के लिए टाइम न हो और चार घंटे की फिल्म देखने के लिए टाइम ही टाइम है। 
जब आज के इस इंडिया में इंसान के लिए इंसान के पास टाइम नहीं है तो डिजिटल इंडिया में तो टाइम शोध का विषय बन चुका होगा। आज जब देश का हर इंसान कह रहा है टाइम नहीं है... टाइम नहीं है...तो आबादी इतनी है और यदि टाइम मिल जाये तो कितनी ? टाइम नहीं है तो इतने घोटाले हो रहे है और यदि टाइम मिल जाए तो कितने? टाइम नहीं है तो इतने बाबा पकड़े जा रहे है और टाइम मिल तो जाये कितने ? बच्चा पैदा होते ही चलना सीख रहा है। माँ कहती है - मेरे कान्हा, मेरे लाल घुटनों पर चल, बाललीला तो कर। बेटा कहता है - माँ ! तेरी बात तो सही है, मेरे पास टाइम नहीं है। व्यापारी के पास परिवार के लिए और नेता के पास सरकार के लिए टाइम नहीं है। यह बात सोलह आने सही है, पुलिस के पास रक्षा के लिए और शिक्षक के पास शिक्षा के लिए टाइम नहीं है। फेसबुक के दौर में बच्चों के पास बुक के लिए टाइम नहीं है। पड़ोसी के दुःख और खुद के सुख के लिए भी टाइम नहीं है। अमीर की क्या बात करेयहाँ तो गरीब के पास भी टाइम नहीं है। 
लेखक परिचयः वर्तमान में जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर में अध्ययनरत। विभिन्न समाचार-पत्रों में व्यंग्यों का प्रकाशन। सम्पर्कः गांधी चौक, आतमणावास, बागरा, जिला-जालोर, राजस्थान- 343025, मो. 8107177196
Email: devendrasuthar196@gmail.com

No comments: