उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Jun 5, 2019

दुनिया में प्लास्टिक घटाने की कोशिश

नियम कानूनः
दुनिया में 
प्लास्टिक घटाने
की कोशिश
दुनिया में प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करने को लेकर सजगता बढ़ी है. कई देशों ने प्लास्टिक की ब्रिकी पर रोक लगाने के लिए कई नियम भी बनाए हैं. आइए देखें कहाँ क्या हो रहा है?
खरीदारी के वक्त
यूरोप में प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल को लेकर आम लोगों के रुख में बदलाव आया है। डेनमार्क, लक्जमबर्ग जैसे देशों में इनके इस्तेमाल पर कर लगाना शुरू कर दिया है। तो वहीं जर्मनी के सुपरमार्केट प्लास्टिक बैग को तेजी से खत्म करने की राह पर है। ये सुपरमार्केट बार-बार इस्तेमाल किए जा सकने वाले थैलों को बढ़ावा दे रहे हैं।
एक कदम आगे
केन्या प्लास्टिक बैगों को लेकर एक कदम और आगे है। केन्या ने साल 2017 में प्लास्टिक बैग के उत्पादन और बिक्री के खिलाफ कानून लागू किया। जिस वक्त यह कानून लागू किया गया था, उस वक्त हर माह केन्या में लगभग 2.4 करोड़ बैग का इस्तेमाल होता था। लेकिन आज अगर कोई इस कानून का तोड़ता है ,तो उसे चार साल की कैद या 38 हजार डॉलर का जुर्माना हो सकता है।
जिम्बाब्वे में मुहिम
यहाँ भी पैकेजिंग नीतियों में बदलाव किया गया। जिम्बॉब्वे ने फॉस्टफूडपैकेजिंग में इस्तेमाल किए जाने वाले स्टायरोफॉमकंटेनर के इस्तेमाल को गैर कानूनी घोषित किया ताकि कागज या पर्यावरण के अनुकूल बनाये जाने कंटेनरों के इस्तेमाल को प्रोत्साहन मिल सके। इस कानून के बाद अब दुकानदार, उपभोक्ताओं को दुकानों में ही बैठकर खाना खाने के लिए प्रेरित करते हैं।
समुद्र की गंदगी
स्कॉटलैंड सरकार ने देश में प्लास्टिक से बने ईयरबड के उत्पादन और बिक्री पर रोक लगाने की घोषणा की है। ये ईयरबड समंदर की गंदगी का एक बड़ा कारण है। ईयरबड्स को आमतौर पर टॉयलेट में फ्लश कर दिया जाता है जिसके चलते ये समंदर में पहुँच जाते हैं। हाक्लाँकि अब अन्य उत्पादों को इस्तेमाल करने पर विमर्श जारी है।

No comments: