उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

May 10, 2011

मुसीबत में फँसे चोरों ने बुलाई पुलिस

आजतक आपने चोरों को पुलिस से भागने की खबरें पढ़ी और सुनी होंगी लेकिन पिछले दिनों दुनिया में कुछ ऐसे अजीबोगरीब घटनाएं हुई जिसमें चोर को मुसीबत में फंस जाने पर पुलिस की मदद लेनी पड़ी।
भारत की राजधानी दिल्ली के एक पॉश कालोनी में रहने वाले पति- पत्नी बाहर गए और अपने फ्लैट की चाबी नीचे रहने वाले पड़ोसी को देकर यह कह गए कि यदि देर हो गई तो हम रात में नहीं आएंगे अत: हमारे फ्लैट का ध्यान रखिएगा। पड़ोसी ने जब देखा कि रात 11 बजे तक भी वे नहीं लौंटे तो उसने अपने दोस्तों के साथ बालकनी से उनके फ्लैट में प्रवेश किया तथा घर के सारे कीमती सामान एक- एक करके नीचे दोस्तों को पकड़ाने लगा। टीवी, वीसीआर से लेकर कई कीमती समान उसने नीचे पहुंचा दिया लेकिन एक वजनी समान को उठाने में नाकाम होने पर दोस्तों को भी अंदर बुला लिया। इसी दौरान घर के मालिक वापस लौट आए। बाहर से उन्होंने देखा उनके घर की लाइट जल रही है तो वे चौंक गए और उन्होंने कालोनीवासियों को इकट्ठा कर लिया। जब भीतर चोरी कर रहे पड़ोसी को पता चला कि हम चारो तरफ से घिर चुके हैं तो वे घबरा गए और उन्होंने सोचा कि अगर दरवाजा खोला तो पिटाई निश्चित है अत: उन्हें एकमात्र उपाय सूझा और पुलिस को फोन करके बताया कि हम एक फ्लैट में चोरी करने घुसे हैं और बाहर कालोनी वाले इकट्ठा हो गए हैं। कृपया हमें बचाइए।
इसी तरह जर्मनी के बर्लिन शहर में दो नौजवान चोर एक व्यावसायिक इमारत में चोरी करने के उद्देश्य से घुस गए। जब वे दोनों लिफ्ट के जरिये ऊपर की मंजिल की तरफ जा रहे थे कि लिफ्ट अचानक खराब हो गई और वे उसमें फंस गए। दोनों घबरा गए। उन्होंने लिफ्ट से बाहर निकलने की हरसंभव कोशिश की, यहां तक कि एक ने तो अपना हाथ भी जख्मी कर लिया, लेकिन नाकाम रहे। आखिरकार, जब उन्हें अहसास हो गया कि अब बिना बाहरी मदद के यहाँ से निकलना असंभव है तब उन्होंने लिफ्ट के आपातकालीन फोन से पुलिस को अपने फंसे होने की सूचना दी और मदद की गुहार की। पुलिस ने उन्हें वहाँ से निकाल तो लिया लेकिन सच भी उगलवा लिया कि आखिर वे वहाँ क्या करने आये थे। बहरहाल, दोनों चोरी की कोशिश करने के जुर्म में पुलिस की गिरफ्त में हैं।
एक और घटना में विलमिंग्टन अमेरिका के चोर ने एक घर में घुसकर जम कर शराब पी लेकिन वापस जाने का रास्ता न ढूंढ पाया। इस कारण उसने मदद के लिए पुलिस को फोन किया। न्यूकैसल काउंटी पुलिस ने कहा, 44 वर्षीय जॉन फिंच जिस घर में चोरी के लिए घुसा था, वहां उसने पिछले साल अप्रैल महीने में भी चोरी की थी। लेकिन वह नहीं जानता था कि उस वाकये के बाद मालिक ने घर के ताले बदल दिए थे।
टैटू से सुलझा केस
आमिर खान की फिल्म गजनी तो आपने देखी ही होगी जिसमें आमिर अपनी याददाश्त की बीमारी के चलते पूरे शरीर में टैटू बनाकर अपने काम को अंजाम देते थे। ये तो हुई फिल्म की बात परंतु अमेरिका में एक ऐसा गजनी है जिसने अपने शरीर पर एक कत्ल की पूरी घटना का टैटू बनाया था।
अमेरिका की पुलिस पिछले सात साल से हत्या की एक गुत्थी सुलझाने में लगी हुई थी। इसी सिलसिले में केविन लॉयड नामक एक पुलिस अधिकारी जब एक टैटू वाले गैंग के सदस्यों के फोटो देख रहा था तभी उसे एक तस्वीर पर शक हुआ। दरअसल उस तस्वीर में एक लड़के के सीने पर जो टैटू बना था उससे सात साल पहले की गई हत्या के संबंध में बेहद ठोस जानकारी मिली। एंथनी गार्सिया नामक इस लड़के के सीने पर उसी शराब की दुकान का नक्शा बना था जहां सात साल पहले हत्या हुई थी। पुलिस ने जब उस लड़के से कठोरता से पूछताछ की तो उसने स्वीकार किया कि उसी ने जॉन जूरेज नामक 23 वर्षीय लड़के की हत्या 23 जनवरी 2004 को की थी।

No comments: