उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

May 24, 2010

रंग बिरंगी दुनिया

एलीजाबेथ टेलर 78 की उम्र में एक और शादी
हॉलीवुड की विश्व प्रसिद्ध अभिनेत्री 78 वर्षीय एलीजाबेथ टेलर अपनी उम्र के चलते आज चलने- फिरने में भले ही मजबूर हों लेकिन शादी करने के अपने शौक को वे आज भी बरकरार रखे हुए हैं। एलीजाबेथ पिछले कुछ समय से व्हील चेयर में ही चलती हैं। जैसा कि सभी को मालूम है कि एलिजाबेथ अब तक सात पुरूषों से आठ बार ब्याह रचा चुकी हैं। स्मरण रहे कि एलिजाबेथ ने हॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता रिचर्ड बर्टन से दो बार विवाह किया था। उन्होंने अपने आठवे पति को 1996 में तलाक दिया था। उनके इस बार- बार शादी करने की बात पर अब कोई आश्चर्य जनक प्रतिक्रिया भी नहीं होती पर अब सबसे चौकाने वाली बात यह है कि एलिजाबेथ अपने से 30 वर्ष छोटे जैसन विंटर्स से नवां विवाह रचाने जा रही हैं। एलिजाबेथ और विंटर्स की प्रेम कहानी लगभग तीन वर्ष पहले 2007 में शुरु हुई थी। वे एक दूसरे के करीब आए थे और अब उनका प्रेम इतना गहरा! हो गया है कि व्हील चेयर में जीवन गुजारने वाली एलिजाबेथ उससे शादी करने जा रही हैं! एलिजाबेथ के इस शौक के क्या कहने।
एलीजाबेथ टेलर का जन्म 1932 में लंदन में हुआ था। टेलर दो बार ऑस्कर पुरस्कार विजेता रही हैं। उन्होंने लगभग 55 फिल्मों में काम किया है। उनका नाम अमेरिकी फिल्म जगत में सर्वश्रेष्ठ सितारों में शामिल है।
हिजड़ों का सुरक्षा दल बनाएंगे टाको टाबी
अरुणाचल के गृहमंत्री टाको टाबी अपने बयानों और अजीबो- गरीब कारनामों के लिए चर्चित रहे हैं। पिछले दिनों एक अनोखा सुझाव पेश करके वे फिर एक बार चर्चा में आ गए हैं। उन्होंने कहा है कि वे एक नया सुरक्षा दल खड़ा करेंगे जिनके सदस्य हिजड़े होंगे जो विशिष्ठ व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए तैनात किए जाएंगे। ऐसा करने के बारे में उनका तर्क है कि मुगल साम्राज्य में बादशाह भी अपने महल की सुरक्षा के लिए हिजड़ों पर ही ज्यादा विश्वास किया करते थे।
इस तरह का एक प्रस्ताव टाको टाबी ने केंद्रीय गृहमंत्री चिदम्बरम को भेजा था। उक्त प्रस्ताव पर क्या विचार हुआ यह तो नहीं पता चला पर टाको टाबी के उक्त प्रस्ताव से भारत के हिजड़ा समुदाय को खुश ही होना चाहिए क्योंकि समाज में उपेक्षा के शिकार इस समुदाय को अपनी वीरता दिखाने का मौका तो मिलेगा। उनके लिए सबसे राहत की बात तो यह होगी घर- घर जाकर और सार्वजनिक स्थलों में भोंडा प्रदर्शन करते हुए भीख मांगने से भी मुक्ति मिलेगी साथ ही उनकी ऐसी हरकतों से परेशान जनता भी राहत महसूस करेगी।
टाको टाबी के बारे में कुछ समय पूर्व एक बार तब चर्चा हुई थी जब उन्होंने ड्यूटी पर शराब पीने वाले पुलिस कर्मियों के बचाव में कहा था कि इससे उन्हें ऊर्जा मिलती है। यही नहीं स्वयं टाको टाबी का अपने बारे में कहना है कि वे रात में भेस बदल कर अपराधियों को पकडऩे के लिए निकल पड़ते हैं। लगता है टाको टाबी मुगल काल की सुरक्षा व्यवस्था को लौटा लाना चाहते हैं!

No comments: