December 25, 2010

एक होटल जिसकी सजावट में हर साल खर्च होता है

पांच किलो सोना !
अबू धाबी के मशहूर होटल 'एमीरेट पैलेस' में हर साल पांच किलो सोना सजावट पर खर्च होता है। अब जरा सोचिए जब सजावट पर इतना खर्च तो होटल कितने में बना होगा? जी हां यह होटल तीन अरब डॉलर की लागत से तैयार हुआ है। इस होटल में कुल 1,002 झाड़ फानुस लगे हैं, जिसमें से एक सबसे भारी ढाई टन का है। होटल की वेबसाइट के मुताबिक यह होटल 100 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है।
इस होटल के साथ 1.3 किलोमीटर का समुद्री किनारा लगा हुआ है। जो इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ाता है। इसमें 394 कमरे हैं, जिसका आकार 55 वर्ग मीटर से 680 वर्ग मीटर तक है। यही नहीं, इसके खुले सभागार में एक साथ 20,000 लोग बैठ सकते हैं। इस होटल में 49 देशों के 1,800 कर्मचारी काम करते हैं। होटल के बाग में 800 पेड़ हैं तथा पार्किंग में 800 कार खड़ी करने की जगह है। जाहिर है यहां ठहरने का किराया भी जबरदस्त होगा। आपने सही सोचा इसके एक खास कमरे का किराया 10 लाख डॉलर है, जिसे मेहमानों की जरूरतों के मुताबिक तैयार किया जाता है।
वाह भई वाह
गोरखनाथ- मेरे पास 20 हजार रुपये थे! मैंने सोचा कुत्ता रखे बिना इतना पैसे घर में नहीं रखना चाहिए।
बहादुर- फिर आपने क्या किया?
गोरखनाथ- क्या करना था 20 हजार का कुत्ता खरीद लिया।
***
मनसुख लाल अपने दो दोस्तों के साथ बाइक पर जा रहा था। सामने से पुलिस आती दिखाई दी तो मनसुख ने तुरंत गाड़ी खड़ी कर दी और दोनों दोस्तों को नीचे उतार खड़ा हो गया।
पुलिस ने बाइक पर डंडा मारते हुए रौब झाड़ा तुम्हें पता नहीं है क्या, तीन लोगों की सवारी पर फाइन लगता है।
मनसुख लाल ने छुटते ही जवाब दिया पता है सर, इसीलिए तो एक को वापस छोडऩे जा रहे हैं।

Labels:

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home