July 05, 2014

पर्यावरण

कुछ नहीं बस कूड़ा- कचरा

       - गोपालकृष्ण गाँधी

मेरी उमर रही होगी कोई दस बरस। हमारा घर औसत मध्यम वर्ग में भी मध्यम दर्जे का रहा होगा। इतना ऊँचा दर्जा नहीं था कि आज की तरह चमचमाते आधुनिक रसोई घर जैसा चौका होता हमारा और न इतना नीचा दर्जा था कि हम शुद्ध घी में पराठे भी न बना पाते। कुल मिलाकर उस चौके में दिन भर में जो कुछ भी बनतारात तक कचरा लायक कुछ जमा होता नहीं था।

  मुझमें कुछ द्वेष-सा भरा होगा। तभी तो ऐसा हुआ कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुझसे पिछले छह दशक में हुई उन्नति के बारे में कुछ विचार माँगे गए थे और मैं लिख बैठा कचरा। मुझे लिखना तो चाहिए था कि हमने इस अवधि में क्या और कैसी उन्नति की हैहमारा लोकतंत्र कितना खुला हैहमारे खेतों में जो हरित क्रांति हुई हैमछलियों से भरे हमारे समुद्र मेंनदियों में जो नीली क्रांति हुई हैदुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में जो श्वेत-क्रांति हुई और इन सबके ऊपर फिर सूचना और संचार की तकनीक के क्षेत्र में जो अदभुत क्रांति हुई है।
लेकिन नहीं। जब मैं इस बारे में कुछ सोचने बैठा तो मेरे मन में ये विषय आए ही नहीं। सामने आया कचरा। बस शुद्ध कचरा। इस बारे में आगे बढऩे से पहले थोड़ा विषयान्तर हो जाने दें।
जब हम मोहम्मद अली जिन्ना के बारे में सोचते हैं तो हमें यही तो याद आता है और ठीक ही याद आता है कि वे दो देश सिद्धान्त के प्रवर्त्तक थेपाकिस्तान के जनक थे और पाकिस्तान के पहले गवर्नर जनरल थे। लेकिन इससे पहले अविभाजित भारत के आकाश में वे एक तारे की तरह चमकते थे और बंबई में वे एक अजेयदुर्जेय सफल वकील की तरह प्रसिद्ध हुआ करते थे। किसी एक मुकदमे के दौरान वे जिरह कर रहे थे और न्यायाधीश उनकी दलीलों को 'कचरा’, 'कचरा’  कह कर उन्हें रोकते-टोकते जा रहे थे। ऐसा हुआ तीन बार। तब जिन्ना ने मुड़कर उनसे कहा थाकुछ नहींबस कचरा ही निकला है आपके मुँह से आज दिन भर! तो कुछ नहींबस कचरा ही मिलेगा अब आगे इस लेख में!
एक देश की जीवन शैली भला क्या होती है सिवाय इसके कि उसके विभिन्न समुदाय कैसी जीवन शैली अपनाते हैं और फिर इन समुदायों की जीवन शैली भी तो उसके सदस्यों की शैली पर ही तो निर्भर होती है। एक व्यक्ति की जीवन शैली पर ही निर्भर होती है। एक व्यक्ति की जीवन शैली का सबसे ज्यादा ईमानदार उदाहरण है उसके घर के चौके में हर रोज लगने वाला कचरे का ढेर और अगले दिन उसका निपटारा।
मेरी उमर रही होगी कोई दस बरस। हमारा घर औसत मध्यम वर्ग में भी मध्यम दर्जे का रहा होगा। इतना ऊँचा दर्जा नहीं था कि आज की तरह चमचमाते आधुनिक रसोई घर जैसा चौका होता हमारा और न इतना नीचा दर्जा था कि हम शुद्ध घी में पराठे भी न बना पाते। कुल मिलाकर उस चौके में दिन भर में जो कुछ भी बनतारात तक कचरा लायक कुछ जमा होता नहीं था।
महीने के शुरू में जो आटादालचावलनमक और चीनी पनसारी की दुकान से आता थाउसे ठीक से बर्नी और डिब्बों में रख दिया जाता था। इन चीजों के लिफाफे कागज के होते तो उन्हें मोड़कर फिर से इस्तेमाल के लिए रख लेतेकपड़े की थैलियाँबोरियाँ होतीं, तो उन्हें भी फिर से किसी और काम में लगा दिया जाता था। चौके में कचरा फेंकने के लिए बस एक छोटा-सा टीन का डिब्बा था। वह भी पुराने किसी आटे के कनस्तर से काट कर बनाया गया था। इसमें बस सब्जी भाजी के छिलके और कुछ छोटी-मोटी चीजें डाली जाती थीं। होता ही कितना था भला फेंकने।
आज मध्यम वर्ग के एक मध्यम से घर के चौके में कचरे के एक नहीं प्राय: दो डिब्बे रखे रहते हैंठसाठस भरे पड़े और ये वो टीन कनस्तर काट कर बनाए गए डिब्बे नहीं।
आधुनिक कचरा पेटी हैं ये। पैडल से ढक्कन खुल जाए वैसी। इनमें तरह-तरह के आकार और मोटे-पतले प्लास्टिक पैकटो को लगातार फेंका जाता रहता है। फिर अनगिनत किस्म से बनी उन थैलियों की भी गिनती नहींजिनमें भरे दूधचीनीनमक- बेशक सभी जरूरी चीजें हैं- आदि का खाली कर इन कचरा पेटियों के हवाले किया जाता है। इस तरह के कचरे की सूची लम्बी है। अब बारी आती है उन निहायत गैरजरूरी चीजों की जिनसे अब बच पाना मुश्किल हो गया है। पास्ताफ्रोजन मटर और न जाने क्या-क्या। फिर पीने का पानी। वह तो हमारे नलों से आना चाहिएपर आता नहीं। तो उसे देते हैं भूजल दुह कर बाँटने वालों के प्लास्टिक के बड़े-बड़े बम्बे या फिर प्यारी दुलारी छोटी-छोटी बोतलें- यह सब भी कचरे के ढेर में समा जाता है।
और फिर यह स्वाभाविक ही है कि ऐसे रसोईघरजिसमें हम जैसे दम्पती खुद ही काम करते हैंसुबह की पहली किरण के साथ इन डिब्बों में कचरा फेंकने लगते हैं। दिन की शुरुआत के लिए बनने वाली कॉफी में जो प्राणदायी सफेद दूध डलने वाला हैवह बेहद सुविधाजनक प्लास्टिक के पैकेट में ही आता है। काटोदूध निकालो और पैकेट फेंको।
शायद इस दमघोटू बाजारवाद की दुनिया में कुछ चीज से भरा वह मेरा स्वभाव ही होगा कि मैं सुबह उठते ही पहला काम तो यही करता हूँ कि अपने अखबार को झकझोरता हूँ ,ताकि बीच के पन्नों में छिपी तरह-तरह के रंगबिरंगे विज्ञापनों की पर्चियाँ मेरे रास्ते में न आएँ। मैं चाहता हूँ कि आघात देने वाली ये सुबह की खबरें मैं बिना ध्यान बटाए पढ़ सकूँ। तीसरा काम इतना शारीरिक नहींबल्कि मानसिक होता है। दुनिया की इन खबरों पर भला क्या विलाप करना। ये खबरें तो यों भी तरह-तरह के विज्ञापनों में गायब हो जाती हैं- पूरे पृष्ठ के विज्ञापनपहले पृष्ठ के विज्ञापन और अब तो कई बार ऐसे भी विज्ञापन जो पन्नों को बड़े पक्के इरादे से चिपकाए रखना चाहते हैं। ये विज्ञापन अखबार से अलग होने को तैयार नहीं। जो अलग होने से पहले इन पन्नों  को फाड़ तक जाते हैं। फिर इसके बाद थोड़ा सुबह घूमने के लिए निकलता हूँतब बाहर मुझे अपने चौके के कचरे का डिब्बा कुछ गुना होकर बड़े आकार में दिखता है।
डाक के डिब्बे की तरफ चलूँ या किसी दवा की दुकान की ओर या फिर परचून वाले की तरफ या फिर समुद्र किनारे- सुबह घूमूँ या शाम को घूमूँ तो सीधे अपने पिछले दिन फेंके गए कचरे में चला जाता हूँ! कचरे से उफनते हुए इन ढेरों में मुझे हर चीज पहचान में आ जाती है। ये सब हमारी ही फेंकी हुई चीजें जो हैं। हर चीज चाहे वह पूरी होअखंडित होटूटी होखंडित होमुड़ी-तुड़ी होतोड़ी-मरोड़ी होदचकी-पचकी हो- होगी वह मेरी ही या फिर मेरे ही जैसे लोगों की।
मैं उन चालीस करोड़ शहरी लोगों में से हूँ जो इस फलते-फूलते कचरे के एक अमर पहाड़ के जनक बन गए हैं। पिछले दिनों मुझे एक आँकड़ा मिलाहो सकता है यह बहुत सही न हो। फिर भी यह कुछ तो बताता ही है। हमारे सारे शहर कोई 38 करोड़ टन कचरा पैदा करते हैं। इसमें से कोई 30 करोड़ टन कचरा ही निपटान के लिए जमा किया जाता हैउठाया जाता है। इसका मतलब क्या हुआइसका मतलब तो यह हुआ कि इस कचरे में फेंकी गई 38 चीजों में से कोई 30 चीजें उठाई जाती हैं। तो क्या उठाए गए कचरे की यह मात्र ठिकाने लगा दी जाती हैनहीं। उठाया गया यह कचरा भी कहीं ठिकाने नहीं लगाया जाता। यह सब वहीं रहता है। हमारी इस प्यारी जमीन के किसी खाली हिस्से में उसका ढेर लग जाता है और ऐसी जमीन भी हर दिन सिकुड़ती जा रही हैकम से कम होती जा रही है। इस ढेर में से जितना कचरा हटाया जाता हैवह किसी एक जगह से हटाकर दूसरी किसी जगह ढेर लगा दिया जाता है। यह भी नहीं देखा जाता कि उसे निरापद बना दिया जाए। उसका नुकसान कम कर दिया जाए।
मुझे तो लगता था कि कचरे को एक जगह से दूसरी जगह ले जाकर उसे निथारा जाता होगाउसकी खाद बनाई जाती होगी। लेकिन मुझे डर है कि ऐसा कुछ भी नहीं होता। कुछ शहरों मेंअन्य कुछ शहरों से थोड़ा बेहतर निपटारा हो जाता होलेकिन कुल मिलाकर कचरे के निपटान की यह शहरी कहानी जरा भी सुखांत नहीं है। कचरे का यह ढेर शहरों से निकलकर उनकी सीमा पर पहुँच जाता हैसीमा पार भी हो जाता है और फिर से उन जगहो में डाल दिया जाता हैजो किसी और काम के लिए बनी थीं। ये जगहें किसी तालाब की होंगीदलदल होगाखेत होंगे- इन सब जगहों में शहर का कचराहमारा शहरी भारत एक घाव की तरह अपनी मवाद छोड़ आता है।
और फिर ये वो जगहें हैं शायद जिनके नीचे या जिनके पास भूजल के वो भंडार हैंजिनसे हमारे प्लास्टिक के बंबों का पानी खिंचकर आता है। उसे हम पैसा देकर खरीदते हैं। यही पानी हमारी उन रंग-बिरंगी बोतलों मेंगहरे भूरे रंग की बोतलों में भरा जाता हैजिसे हम आराम से बैठकर पीते हैं।
उसे विद्रोह करना ही चाहिए। यह बात अलग है कि धरती के विद्रोह का तरीका अलग होगा। वह मरकर यह विद्रोह करेगी। जमीन के नीचे का पानी लगातार नीचे जा रहा है। भूजल का स्तर गिर रहा है तो दूसरी तरफ कचरे के पहाड़ खड़े होते जा रहे हैंऊँचे होते जा रहे हैं। हम भला किस चीज का इंतजार कर रहे हैं। इसी गति से यह सब चलता रहाभूजल गिरता रहा और बिना सुरक्षित निपटारे के कचरे का ढेर पहाड़ बनता गया तो क्या होगाहमें यह भी बताया जा रहा है कि हमारा शहरी भारत अगले 15 वर्षों में आज के 40 करोड़ से बढ़कर 60 करोड़ हो जाएगा और इस दौरान एक औसत शहरी की आमदनी भी चार गुना हो जाएगी। हम में से बहुत से लोग इस उपलब्धि को देखने के लिए यहाँ होंगे ही। लेकिन हमारी वैसी तरक्की के कई अर्थ होंगे। अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग अर्थ। उपभोक्ताओं के लिए प्लास्टिक की तरह-तरह की चीजें बनाने वाले उत्पादकों के लिए तो आने वाला ऐसा दौर 'भगवान’ भेजा ही होगा। इसका मतलब होगा तरक्की। और इसका एक मतलब होगा इतना ऊँचा मुनाफा कि अंतरिक्ष में भेजे गए हमारे चंद्रयान की ऊँचाई भी बौनी पड़ जाए। हमारी यह धरती इस सबको कब तक सहेगीकभी न गल सकने वाले इस कचरे और उससे जुड़ी और भी बेमतलब की चीजें कब तक सहेगी यह।
अपनी एक पुस्तक में लेखक एम. डगलस मीक्स यों दर्शन से जुड़ी पर आज की दुनिया में वास्तविक बन गई एक बात लिखते हैं कि यह धरती संकट में है... यह धरती निर्जीव नहीं है। उसमें संवेदना है पूरी। इसलिए वह घायल भी हो सकती है। वह अक्षुण नहीं हैअटूट नहीं है तो वह टूट भी सकती हैखुट भी सकती है। यह धरती अमर नहीं हैइसलिए मर भी सकती है। इस धरती का दुरुपयोग करोगेउसे बिना सोचे समझे लूटते-खसोटते जाओगे तो वह विद्रोह तो करेगी ही। उसे विद्रोह करना ही चाहिए। यह बात अलग है कि धरती के विद्रोह का तरीका अलग होगा। वह मरकर यह विद्रोह करेगी।
हम अपनी इस धरती को मरने नहीं देंगे। बहुत से लोगों ने और इस समस्या से जुड़े अधिकारियोंविभागों तक ने इसकी उपेक्षा की है। लेकिन हम देखते हैं कि दूसरी तरफ इसकी चिंता करने वालों की संख्या भी रोज-रोज बढ़ चली है। वर्षा जल संग्रह जैसे नए शब्द हमारी भाषा में जुड़ चले हैं। लेकिन इतना ही काफी नहीं है। यह तो बहुत कम है।
समुद्र में आठ हाथों वाला एक जीव रहता हैउसका नाम है- ऑक्टोपस। आज हमारा नित नया फलता-फूलता बाजार इस ऑक्टोपस जैसा ही हो गया है। इसलिए उससे पूछा जाना चाहिए कि अरे ऑक्टोपस तुम जिस समुद्र में रहते हो यदि उसमें रोज-रोज जहर घुलता जाएप्रदूषण होता जाए और फिर वह एक दिन सूख भी जाए तो क्या तुम्हारे ये आठ हाथ तुम्हें बचा पाएँगे?
लेखक के बारे में- गोपालकृष्ण गांधी प्रशासक रहे हैं। कुछ समय तक उन्होंने विभिन्न देशों में राजनयिक भूमिकाओं का भी निर्वाह किया है। वे श्रीमती रुक्मणि देवी अरुंडेल द्वारा स्थापित कला क्षेत्र संस्था और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीजशिमला के अध्यक्ष हैं। (अंग्रेजी से हिंदी में अ.मि. द्वारा। हिन्दुस्तान टाईम्स से साभार) इंडिया वाटर र्पोटल से

1 Comment:

कौशलेन्द्र said...

वाकई ...हमारी जीवनशैली कचरा हो गयी है ...सिर्फ कचरे का उत्पादन करती है ...

लेखकों से अनुरोध...

उदंती.com एक सामाजिक- सांस्कृतिक वेब पत्रिका है। पत्रिका में सम- सामयिक मुद्दों के साथ पर्यावरण को बचाने तथा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उठाए जाने वाले कदमों को प्राथमिकता से प्रकाशित किया जाता है। समाजिक जन जागरण के विभिन्न मुद्दों को शामिल करने के साथ ऐतिहासिक सांस्कृतिक धरोहर से जुड़े लेखों और साहित्य की विभिन्न विधाओं जैसे कहानी, कविता, गीत, गजल, व्यंग्य, निबंध, लघुकथाएं और संस्मरण आदि का भी समावेश किया गया है। उपर्युक्त सभी विषयों पर मौलिक अप्रकाशित रचनाओं का स्वागत है। आप अपनी रचनाएँ Email-udanti.com@gmail.comपर प्रेषित करें।

माटी समाज सेवी संस्था का अभिनव प्रयास
एक बच्चे की जिम्मेदारी आप भी लें...
माटी समाज सेवी संस्था, समाज के विभिन्न जागरुकता अभियान के क्षेत्र में काम करती रही है। पिछले वर्षों में संस्था ने समाज से जुड़े विभिन्न विषयों जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य,पर्यावरण, प्रदूषण आदि क्षेत्रों में काम करते हुए जागरुकता लाने का प्रयास किया है। इसी कड़ी में गत कई वर्षों से यह संस्था बस्तर के जरुरतमंद बच्चों की शिक्षा के लिए धन एकत्रित करने का अभिनव प्रयास कर रही है।
बस्तर कोण्डागाँव जिले के कुम्हारपारा ग्राम में बरसों से कारीगर आदिवासियों के बीच काम रही “साथी समाज सेवी संस्था” द्वारा संचालित स्कूल “साथी राऊंड टेबल गुरूकुल” में ऐसे आदिवासी बच्चों को शिक्षा दी जाती है जिनके माता-पिता उन्हें पढ़ाने में असमर्थ होते हैं। प्रति वर्ष एक बच्चे की शिक्षा में लगभग चार हजार रुपए तक खर्च आता है। शिक्षा सबको मिले इस विचार से सहमत अनेक लोग पिछले कई सालों से माटी संस्था के माध्यम से “साथी राऊंड टेबल गुरूकुल” के बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी लेते आ रहे हैं। पिछले कई वर्षों से माटी समाज सेवी संस्था उक्त स्कूल के लगभग 15 से 20 बच्चों के लिए शिक्षा शुल्क एकत्रित कर रही है। अनुदान देने वालों में शामिल हैं- प्रियंका-गगन सयाल, लंदन मैनचेस्टर, डॉ. प्रतिमा-अशोक चंद्राकर रायपुर, तरुण खिचरिया, दुर्ग (पत्नी श्रीमती कुमुदिनी खिचरिया की स्मृति में), श्री राजेश चंद्रवंशी (पिता श्री अनुज चंद्रवंशी की स्मृति में), क्षितिज चंद्रवंशी (पिता श्री राकेश चंद्रवंशी की स्मृति में)। अरुणा-नरेन्द्र तिवारी रायपुर, पी. एस. राठौर- अहमदाबाद। इस मुहिम में नए युवा सदस्य जुड़ें हैं- आयुश चंद्रवंशी रायपुर, जिन्होंने अपने पहले वेतन से एक बच्चे की शिक्षा की जिम्मेदारी उठायी है, जो स्वागतेय पहल है। इस प्रयास में यदि आप भी शामिल होना चाहते हैं तो आपका तहे दिल से स्वागत है। आपके इस अल्प सहयोग से एक बच्चा शिक्षित होकर राष्ट्र की मुख्य धारा में शामिल तो होगा ही साथ ही देश के विकास में भागीदार भी बनेगा। तो आइए देश को शिक्षित बनाने में एक कदम हम भी बढ़ाएँ। सम्पर्क- माटी समाज सेवी संस्था, पंडरी, रायपुर (छग) 492 004, मोबा.94255 24044, Email- drvermar@gmail.com

उदंती.com तकनीकि सहयोग - संजीव तिवारी

टैम्‍पलैट - आशीष