उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Feb 23, 2012

पिछले दिनों

दुनिया की तीसरी सबसे छोटी बच्ची
जन्म लेने वाले दुनिया के सबसे छोटे बच्चों में से एक बच्ची जिसका जन्म लॉस ऐंजिलिस में 30 अगस्त को हुआ था को पिछले दिनों अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उसने करीब पांच माह इन्क्यूबेटर में गुजारे हैं। गुलाबी कपड़ों में लिपटी बच्ची का नाम मेलिंडा स्टार गुइडो है। जिस समय बच्ची पैदा हुई, तब वह महज 269 ग्राम की थी। उसका साइज एक बड़े चूहे के बराबर था। डॉक्टरों ने आशंका जताई कि वो ज्यादा दिन नहीं बचेगी, लेकिन फिर भी डॉक्टरों ने हार नहीं मानी। हथेली पर समा जाने वाली इस बच्ची को पांच महीने तक इंक्यूबेटर में रखा गया। लंबे इलाज के बाद इस नन्ही परी के स्वास्थ्य में काफी सुधार आया और वो भी सामान्य बच्चों की तरह हाथ पैर चलाने लगी। माना जा रहा है कि वह जीवित रहने वाली दुनिया की तीसरी और अमेरिका की दूसरी सबसे छोटी बच्ची है। उसकी मां ने कहा, 'मुझे बहुत खुशी है कि अंतत: हम उसे घर ले जा रहे हैं।'

पुरुष ने जन्म दिया एक बच्चे को

ब्रिटेन में पहली बार एक पुरुष ने बच्चे को जन्म दिया है। दरअसल, इस पुरुष का जन्म एक महिला के रूप में हुआ था, लेकिन एक ऑपरेशन कर उसने अपना लिंग बदलवा लिया था। लिंग बदलवाते वक्त उसने अपना गर्भाशय नहीं निकलवाया था। बच्चे को जन्म देने के लिए उसने अपनी हारमोन चिकित्सा करवाकर अपने गर्भाशय को फिर से सक्रिय किया।
पुरुष की उम्र 30 वर्ष से अधिक है। उसने पिछले साल ही बच्चे को जन्म दिया था, लेकिन इसे हाल में सार्वजनिक किया गया। बीटी अपनी पत्नी नैंसी के साथ एरीजोना में रहता है। इस दम्पत्ति ने अज्ञात दानकर्ता के वीर्य का उपयोग किया था।
ऐसा करने वाला वह ब्रिटेन का पहला पुरुष है, लेकिन अमेरिका में एक 38 वर्षीय पुरुष 2007 में गर्भवती हुआ और तीन बच्चों सुसान, ऑस्टिन तथा जेंसन को जन्म दिया।


No comments: