January 29, 2011

अनार का जूस

चार हफ्ते में घटा सकता है पेट की चर्बी
अगर आपकी मोटी सी तोंद है या आपके कमर पर टायर जैसा मांस लटकने लगा है तो घबराए नहीं बल्कि रोज एक गिलास अनार का जूस पीजिए। वैज्ञानिकों का दावा है कि अनार का रस पेट पर जमी चर्बी तथा कमर पर टायर की तरह लटकते मांस को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।
लंदन से प्रकाशित समाचार पत्र डेली मेल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वैज्ञानिकों ने अध्ययन के दौरान पाया कि एक माह तक प्रतिदिन एक बड़ा गिलास अनार का जूस पीने वालों की तोंद यानी पेट पर जमी चर्बी काफी कम हो गई और उनकी पीठ पर से लटकता मांस भी कम हो गया।
अनुसंधान से पता चला है कि अध्ययन के दौरान जिन लोगों को शामिल किया गया उनका ब्लड प्रेशर भी सामान्य हो गया जिससे उन्हें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और गुर्दे के रोगों की आशंका भी कम हो गई। यूनीवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के इन अनुसंधानकत्र्ताओं का कहना है कि अनार का जूस पीने से रक्त में फैटी एसिड की मात्रा काफी कम हो जाती है जिसे नॉन स्टरीफाइड फैटी एसिड (एनईएफए) कहते है।
अध्ययन के दौरान महिलाओं एवं पुरुषों को 500 मिलीग्राम अनार का जूस 4 हफ्तों तक प्रतिदिन दिया गया। रिपोर्ट में कहा गया है अनुसंधान में शामिल आधे से अधिक का एनईएफए स्तर कम था और उनके पेट और पीठ पर जमी चर्बी भी 50 फीसदी से भी अधिक कम हो चुकी थी। इसके साथ उनमें से 90 फीसदी महिला- पुरुषों का ब्लड प्रेशर भी कम हो गया था जो अध्ययन से पहले सामान्य से काफी अधिक था। (उदंती फीचर्स)



Labels: ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home