उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Sep 22, 2010

40 लाख की साड़ी

40 लाख की साड़ी
चौंकिए मत। चित्र में आप जिस मोहतरमा को साड़ी का पल्लू दिखाते हुए देख रहे हैं उसकी कीमत एक हजार, दो हजार, पांच हजार या दस हजार नहीं है, बल्कि पूरे 40 लाख रुपए है। इस साड़ी को तैयार किया है चेन्नई की एक सिल्क की साड़ी बनाने वाली कंपनी ने। अपनी तरह की अनोखी व महंगी साड़ी होने के कारण इसे गिनीज बुक ऑफ़ वल्र्ड रिकार्ड्स में दर्ज करने का प्रयास किया जा रहा है।
आप सोच रहे होंगे की आखिर इस साड़ी की खासियत क्या है? इस साड़ी को बनाते समय बारह बेशकीमती पत्थरों का प्रयोग किया गया है। इस साड़ी में पन्ना, पीली नागमणि, नीलम, रूबी के अलावा सोने, हीरे, प्लेटिनियम और चांदी का काम किया गया है। इसके अलावा इस साड़ी पर कैट्स आई (बिल्ली की आंख की तरह चमकने वाला बहुमूल्य पत्थर) के साथ पुखराज व मोती का भी काम किया गया है। साड़ी के पल्लू पर प्रसिद्ध चित्रकार राजा रवि वर्मा की एक लोकप्रिय पेंटिंग को उकेरा गया है, जिसमें एक महिलाओं का समूह लोक गीत प्रस्तुत कर रहा है। साड़ी के पूरे बार्डर पर भी कलात्मक चित्र बनाए गए हैं। इस कीमती साड़ी के बनने में 4,680 घंटे लगे हैं।

No comments: