उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Feb 1, 2023

यादेंः 14 फरवरी जन्म दिवस- मधुबाला- नज़ाक़त की खूबसूरत सिंड्रेला


- डॉ.  दीपेन्द्र कमथान
अरेबियन विला, पाँच कारों और अठारह अलशैशियन कुत्तों की 
मलिका की कब्र का नामोनिशाँ नहीं…

14 फरवरी 1933, वेलेंटाइन डे वाले दिन जन्मी मधुबाला का जन्म मुमताज जहां बेगम देहलवी के रूप में दिल्ली, पंजाब प्रांत, ब्रिटिश भारत के उत्तर पश्चिम सीमा प्रांत की पेशावर घाटी से युसुफजई जनजाति के पश्तून वंश के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। वह अताउल्लाह खान और आयशा बेगम की ग्यारह संतानों में से पाँचवीं थीं। आठ साल की उम्र में अपने परिवार के साथ बॉम्बे चली गईं मधुबाला को ऑल इंडिया रेडियो स्टेशन पर खुर्शीद अनवर की रचनाएँ गाने के लिए नियुक्त किया गया। बॉम्बे स्थित बॉम्बे टॉकीज स्टूडियो के मालिक राय बहादुर चुन्नीलाल, जो मधुबाला को पसंद करते थे, ने मधुबाला को बॉम्बे टॉकीज के प्रोडक्शन में एक किशोर भूमिका के लिए ₹150 के वेतन पर फिल्म बसंत (1942) के लिए साइन किया I बसंत  व्यावसायिक रूप से एक सफल फिल्म बन गई , देविका रानी बसन्त में उनके अभिनय से बहुत प्रभावित हुईं, तथा उनका नाम मुमताज़ से बदल कर 'मधुबाला ' रख दिया।

एक रूढ़िवादी परिवार में जन्मी, मधुबाला बहुत धार्मिक थीं और बचपन से ही इस्लाम का पालन करती थीं। 1940 के दशक के अंत में अपने को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के बाद, उन्होंने बॉम्बे में पेडर रोड, बांद्रा में एक बंगला किराए पर लिया और इसका नाम ‘अरेबियन विला’ रखा। यह मृत्यु तक उसका स्थायी निवास बन गया। तीन हिंदुस्तानी भाषाओं की मूल वक्ता मधुबाला ने 1950 में पूर्व अभिनेत्री सुशीला रानी पटेल से अंग्रेजी सीखना शुरू किया और केवल तीन महीनों में भाषा में पारंगत हो गईं। उन्होंने 12 साल की उम्र में ड्राइविंग भी सीखी और पाँच कारों की मालिक थी एक ब्यूक, एक शेवरले, स्टेशन वैगन, हिलमैन और टाउन इन कंट्री (जिसका स्वामित्व उस समय भारत में केवल दो लोगों के पास था, के महाराजा ग्वालियर और मधुबाला)। उन्होंने अरेबियन विला में अठारह अलशैशियन  कुत्तों को पालतू जानवर के रूप में भी रखा।

मधुबाला की सुंदरता और शारीरिक आकर्षण को व्यापक रूप से स्वीकार किया गया, जिससे मीडिया ने उन्हें ‘भारतीय सिनेमा का शुक्र’ और ‘द ब्यूटी विद ट्रेजेडी’ के रूप में संदर्भित किया। द इलस्ट्रेटेड वीकली ऑफ इंडिया की क्लेयर मेंडोंका ने 1951 में उन्हें ‘भरतीय स्क्रीन की नंबर एक सुंदरता’ कहा। निरूपा रॉय ने कहा कि ‘उनके लुक के साथ कभी कोई नहीं था और न ही कभी होगा’ जबकि निम्मी (1954 की फिल्म अमर में सह-कलाकार) ने मधुबाला के साथ अपनी पहली मुलाकात के बाद एक रात की नींद हराम करना स्वीकार किया। 2011 में, शम्मी कपूर ने रेल का डिब्बा (1953) की शूटिंग के दौरान उनके साथ प्यार में पड़ने की बात कबूल की: "आज भी ... मैं शपथ ले सकता हूँ कि मैंने इससे अधिक सुंदर महिला कभी नहीं देखी, जब मैं अब भी उसके बारे में सोचता हूँ, छह दशकों के बाद, मेरे दिल की धड़कन याद आती है। मधुबाला लक्स और गोदरेज द्वारा सौंदर्य उत्पादों की ब्रांड एम्बेसडर बन गईं।

मधुबाला का करियर उनके समकालीनों में सबसे छोटा था, लेकिन जब तक उन्होंने अभिनय छोड़ दिया, तब तक उन्होंने 70 से अधिक फिल्मों में सफलतापूर्वक अभिनय किया था। 1944 में देविका रानी ने मधुबाला को ज्वार भाटा (1944) में भूमिका के लिए बुलाया। मधुबाला जल्द ही चंदूलाल शाह के स्टूडियो रंजीत मूवीटोन के साथ ₹300 के मासिक भुगतान पर तीन साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए। मुमताज़ महल (1944), धन्नाभगत (1945),राजपुतानी (1946),फूलवारी (1946) और पुजारी (1946) उन सभी में उन्हें ‘बेबी मुमताज’ के रूप में श्रेय दिया गया था।  उन्होंने 1940 के दशक के अंत में नील कमल (1947) और अमर (1954), हॉरर फिल्म महल (1949), और रोमांटिक फिल्मों बादल (1951) और तराना (1951) से पहचान हासिल की। मधुबाला को मिस्टर एंड मिसेज '55 (1955), चलती का नाम गाड़ी (1958) और हाफ टिकट (1962), क्राइम फिल्मों हावड़ा ब्रिज और काला पानी (1958), और संगीतमय बरसात की रात (1960) में और सफलता मिली। 

दानवीर मधुबाला

मधुबाला ने सक्रिय रूप से 1950 में  पोलियो मायलाइटिस से पीड़ित प्रत्येक बच्चे और जम्मू और कश्मीर राहत कोष में 5,000 और पूर्वी बंगाल के शरणार्थियों के लिए 50,000 का दान दिया। उन्होंने 1962 में भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान को एक कैमरा क्रेन भी भेंट की, जो आज तक चालू है।

अधूरे रिश्ते …

‘जिंदगी में जिनको उन्होंने चाहा, वो उनके ना हुए, जो हुए वो भी उनके ना थे’ … वह ऐसी थी जिन पर अंत तक अपनी ही असुरक्षा का भूत सवार था। वह आदमी से प्यार करती थीं और उन्हें खो दिया। लतीफ, मोहन सिन्हा, कमाल अमरोही, प्रेमनाथ, जुल्फिकार अली भुट्टो, दिलीप कुमार, प्रदीप कुमार, भारत भूषण, किशोर कुमार I

मधुबाला का पहला रिश्ता उनके ‘बादल’ सह-कलाकार प्रेमनाथ के साथ 1951 की शुरुआत में था। धार्मिक मतभेदों के कारण वे छह महीने के भीतर टूट गए, लेकिन प्रेमनाथ जीवन भर मधुबाला और उनके पिता अताउल्लाह खान के करीब रहे। ‘ज्वार भाटा’ (1944) के सेट पर वह पहली बार दिलीप कुमार से मिलीं। उनके मन में दिलीप कुमार के प्रति आकर्षण पैदा हुआ तथा वह उनसे प्रेम करने लगीं। वह दिलीप कुमार से विवाह करना चाहती थी॥ उस समय वह 18 साल की थीं तथा दिलीप कुमार 29 साल के थे।

1951 में ‘तराना’ के फिल्मांकन के दौरान मधुबाला अभिनेता दिलीप कुमार के साथ रोमांटिक रूप से जुड़ गईं। यह मामला सात साल तक जारी रहा और मीडिया और जनता से व्यापक ध्यान मिला। जैसे-जैसे उनका रिश्ता आगे बढ़ा, मधुबाला और दिलीप ने सगाई कर ली; लेकिन पिता की आपत्तियों के कारण उन्होंने शादी नहीं की। पिता चाहते थे कि दिलीप उनके प्रोडक्शन हाउस की फिल्मों में काम करें, जिसे उन्होंने मना कर दिया। साथ ही, दिलीप ने मधुबाला को बताया कि अगर उन्हें शादी करनी है, तो उन्हें अपने परिवार से सभी संबंध तोड़ने होंगे।1958 मे पिता अयातुल्लाह खान ने कोर्ट मे दिलीप कुमार के खिलाफ़ एक केस दायर करके दोनों को परस्पर प्रेम खत्म करने पर बाध्य भी किया।1957 में नया दौर पेशी के मामले में अदालती मुकदमे के बीच वह अंततः उनसे अलग हो गईं।

मधुबाला को विवाह के लिए तीन अलग-अलग लोगों से प्रस्ताव मिले। वह सुझाव के लिए अपनी मित्र नर्गिस के पास गईं। नर्गिस ने भारत भूषण से विवाह करने का सुझाव दिया जो कि एक विधुर थे। नर्गिस के अनुसार भारत भूषण, प्रदीप कुमार एवं किशोर कुमार से बेहतर थे; लेकिन मधुबाला ने अपनी इच्छा से किशोर कुमार को चुना, जो उनके बचपन के साथी थे, और उनकी दोस्त रूमा गुहा ठाकुर के पूर्व पति भी थे ।दो साल के लम्बे प्रेमालाप के बाद मधुबाला ने 16 अक्टूबर 1960 को किशोर से अदालत में शादी की, जिसके चलते किशोर कुमार ने धर्म परिवर्तन किया और इस्लाम धर्म अपनाते हुए करीम अब्दुल नाम रखा।  

 मुग़ल-ए-आज़म को मिला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 

ऐतिहासिक फिल्म ‘मुगल-ए-आज़म’ (1960) में मधुबाला के अनारकली के चित्रण ने उन्हें प्रशंसा और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया। मुगल-ए-आज़म उस समय भारत में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी। ‘मुगल-ए-आज़म’ बनाने के दौरान, मधुबाला का कैद वाला दृश्य वास्तविक बनाने के लिए निर्देशक के. असिफ ने उन्हें असली की लौहे की जंजीर पहनाई थीं, जो उनके वजन से दुगनी थीं जिससे उन्हें काफी गहरी चोट लग गई थी और वह कई दिनों तक दर्द में रही।

‘शराबी’ (1964) उनकी आख़री फिल्म थी, 1971 में, मधुबाला की मृत्यु के दो साल बाद अधूरी एक्शन फिल्म ‘ज्वाला’ रिलीज हुई जो मुख्य रूप से बॉडी डबल्स की मदद से पूरी की गई थी।

10 अगस्त 2017 को, नई दिल्ली में मैडम तुसाद संग्रहालय के द्वारा मधुबाला के मोम के पुतले का अनावरण किया गया था। 

उन्होंने 1953 में अपने प्रोडक्शन हाउस मधुबाला प्राइवेट लिमिटेड के तहत तीन फिल्मों नाता (1955), महलों के  ख्वाब (1960) और पठान (1962) का निर्माण किया ।

अंतिम वर्ष…

एक प्रतिष्ठित मुस्लिम फ़कीर ने भविष्यवाणी की थी कि मधुबाला कम उम्र में ही मर जाएँगी। वह एक जन्मजात हृदय विकार वेंट्रिकुलर सेप्टल दोष (दिल में छेद) के कारण साँस फूलने और हेमोप्टाइसिस से पीड़ित थी, है जिसका उस समय कोई इलाज नहीं था I मधुबाला ने अपने अंतिम वर्ष बिस्तर पर बिताए । उन्हें लगभग हर हफ्ते एक्सचेंज ट्रांसफ्यूजन से गुजरना पड़ता था। उसके शरीर ने अतिरिक्त रक्त का उत्पादन करना शुरू कर दिया जो उसकी नाक और मुँह से बाहर निकल सकता था, जिसकी वजह से उन्हें खून निकलवाना पड़ता था और एक ऑक्सीजन सिलेंडर को उसके पास रखना पड़ा; क्योंकि वह अक्सर हाइपोक्सिया से पीड़ित रहती थी।अंततः 36 साल की उम्र के नौ दिन बाद, 23 फरवरी की सुबह 9:30 बजे उनकी मृत्यु हो गई।

मधुबाला को उनकी निजी डायरी के साथ सांताक्रूज, बॉम्बे में जुहू मुस्लिम कब्रिस्तान में दफनाया गया था। उनका मकबरा संगमरमर से बनाया गया था और शिलालेखों में कुरान की आयतें और पद्य समर्पण शामिल थे, लेकिन नई कब्रों के लिए रास्ता बनाने को उनके अवशेष अज्ञात स्थान पर रखे गए ।

अब शायद ही कोई 'अनारकली' रुपहले परदे पर अपने हुस्न के जलवे बिखेरती हुई दिखाई दे I वो सच में अनारकली ही थी, शाहज़ादा सलीम की भी और उसके हुस्न अदाओं के अनगिनत शैदाइयों की भी I आज असल की अनारकली होतीं तो शायद यही सोचतीं की 'मोहब्बत की झूठी कहानी' असल किसकी थी।

सम्पर्क: जे -10, रामपुर गार्डन, बरेली -243001, मो. 9837042827

No comments: