उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Jun 18, 2012

बस दो मिनट में बजेगी खतरे की घंटी


 बस दो मिनट में बजेगी खतरे की घंटी

बस दो मिनट में बजेगी खतरे की घंटी भारत में कई कंपनियां ग्राहकों को  गुमराह कर खतरनाक जंक फूड बेच  रही हैं। सेंटर फॉर इनवायरमेंट एंड साइंस (सीएसई) का दावा है कि मैगी भी सेहत को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है।
बस दो मिनट में बन जाने वाला मैगी घर- घर में जगह बना चुकी है। बच्चे और बड़े तुरंत पेट भर लेने के लिए मैगी ही खाना चाहते हैं। लेकिन रिसर्च रिपोर्ट कहती है कि मैगी जैसे नूडल्स खाने के साथ बीमारी को भी दावत दी जा रही है। भारत में कई कंपनियां ग्राहकों को गुमराह कर खतरनाक जंक फूड बेच रही हैं। सेंटर फॉर इनवायरमेंट एंड साइंस (सीएसई) का दावा है कि मैगी भी सेहत को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है।
जल्दी बन जाने वाले फटाफट     नूडल्स के एक पैकेट में करीब तीन ग्राम नमक होता है। स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में छह ग्राम नमक खाना चाहिए। मैगी में अतिरिक्त विटामिन डाले जाते हैं। सीएसई के मुताबिक अतिरिक्त विटामिन मैगी को सेहतमंद खाना नहीं बनाते हैं। दो मिनट वाली मैगी में जरूरी फाइबर्स भी बहुत कम हैं। 70फीसदी कार्बोहाइड्रेट है। केएफसी के फ्राइड चिकन के दो टुकड़ों में करीब 60 ग्राम वसा (फैट) होता है। सीएसई के मुताबिक इतना फैट एक व्यक्ति को पूरे दिन में खाना चाहिए। केएफसी के चिकन जिंजर बर्गर में 16.9 फीसदी और मैकडोनल्ड के मैकआलू में 8.3 फीसदी फैट है।
कितना खाना सेहतमंद
सीएसई की लैब रिपोर्ट के मुताबिक स्वस्थ जीवन के लिए एक वयस्क पुरुष को एक दिन में 2,320 किलो कैलोरी, 290-348 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, छह ग्राम नमक और 39-78 ग्राम फैट खाना चाहिए। महिलाओं को हर रोज 1,900 किलो कैलोरी, 263-315 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, छह ग्राम नमक और 35-70 ग्राम फैट की जरूरत होती है। 10 से 12 साल के बच्चों के खाने में 2,100 कैलोरी, 238-285 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, छह ग्राम नमक और 32 से 64 ग्राम फैट होना चाहिए।
इसका मतलब है कि एक दिन में तीन पैकेट मैगी खाने से अच्छी सेहत नहीं रहेगी बल्कि शरीर में नमक जरूरत से ज्यादा हो जाएगा। पेट भर केएफसी का फ्राइड चिकन खाने से शरीर में अत्यधिक फैट समा जाएगा। मैकडोनल्ड और केएफसी के कॉम्बो ऑफर दो बार खा लेना खतरे की घंटी बजाने के लिए काफी है।
कोल्ड ड्रिंक्स से तौबा
सेहत खराब करने के मामले में चिप्स और झनझनाहट वाली कोल्ड ड्रिंक्स भी पीछे नहीं हैं। चिप्स में काफी कार्बोहाइड्रेट और नमक होता है। कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक्स में इंसान की जरूरत से ज्यादा शूगर होती है। स्वस्थ शरीर को एक दिन में 20 ग्राम शूगर की जरूरत होती है, जबकि 300 मिलीलीटर की कोल्ड ड्रिंक की एक बोतल में कंपनियां 40 ग्राम से ज्यादा शूगर उड़ेलती हैं।
तले हुए पैकेटबंद आलू के चिप्स का आधा पैकेट पूरे दिन के लिए जरूरी फैट दे देता है। ऐसे में गप्पे मारते हुए एक पैकेट चिप्स उड़ा जाना सेहत के साथ बड़ा खिलवाड़ है। रिपोर्ट कहती है कि बिना एक्स्ट्रा चीज वाला साधारण पिज्जा तब भी खाने लायक है।
                                                                            - ओंकार सिंह जनौटी (डायचे वेले से)

No comments: