उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Nov 19, 2017

प्रेरक

एक मिनट में
आप खुदको
कैसे बदल सकते हैं?

एक मिनट बहुत छोटा होता है। एक मिनट में महज़ 60 सेकंड होते हैं। एक मिनट बस-यूँ-ही गुज़र जाता है। फिर भी यदि आप चाहें तो एक मिनट में इतना कुछ कर सकते हैं कि आपके जीवन में बड़े बदलाव आ सकते हैं। जानिए कि आप एक मिनट में क्या-क्या कर सकते हैं:
एक मिनट में आप उस सबके लिए शुक्रगुजार हो सकते हैं जो आपके पास है और दूसरों के पास नहीं है।
सुबह जागते ही आप एक मिनट में अपने पूरे दिन भर के कामकाज, उद्देश्यों, और योजनाओं का खाका तैयार कर सकते हैं। यदि आप टालमटोल करने के आदी हैं तो यह आदत आपको अपने काम पूरे करने के लिए मानसिक रूप से तैयार कर देगी।
एक मिनट में आप अपने स्वार्थ को दूर करके खुद को दूसरे व्यक्ति की जगह पर रखकर देख सकते हैं। एक मिनट में आप केवल अपने लाभ की ही बात न करके कुछ ऐसा करने का निश्चय कर सकते हैंजिससे सबका हित हो।
एक मिनट में आप उस व्यक्ति की तरह सोचकर और बर्ताव करके देख सकते हैं जो आपका आदर्श है। इस एक मिनट के भीतर आप अपनी सर्वश्रेष्ठ छवि गढ़ सकते है।
एक मिनट में आप दिल खोलकर हँस सकते हैं।
एक मिनट के भीतर आप किसी चीज पर पैसे खर्च करते वक्त रुककर और सोचकर देख सकते हैं कि क्या आपको वाकई उस चीज की ज़रूरत है!? हमारे बहुत से खर्चे हमारी भावनाओं के क्षणिक उबाल के कारण होते हैं और बाद में हमे अपने निर्णय पर पछतावा पड़ता है।
एक मिनट में आप अपने पहले कभी लिए गए संकल्पों और निर्णयों की छानबीन कर सकते हैं। यदि आपको उनकी व्यर्थता का पता चल जाए तो आप उन्हें रिजेक्ट कर सकते हैं।
एक मिनट में आप किसी व्यक्ति के आभारी हो सकते हैं. आप उसे पहले की गई किसी सहायता के लिए धन्यवाद दे सकते हैं. उसे अचानक फोन करके सरप्राइज़ करके खुश कर सकते हैं.
एक मिनट में आप किसी को प्यार जता सकते हैं, उसे बता सकते हैं कि आप उसकी परवाह करते हैं.
एक मिनट में आप ठंडे पानी से झटपट नहाकर तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं.
एक मिनट में आप अपनी बुरी आदतों और ऐसे व्यवहार की ओर ध्यान दे सकते हैं जिनसे आपको हानि पहुंचती है. जब तक आप उनके बारे में कुछ पल के लिए विचार नहीं करेंगे तब तक आप उनसे मुक्ति नहीं पा सकते.
किसी को भी अपने शब्दों से या व्यवहार से या शारीरिक रूप से चोट पहुँचाने के पहले एक मिनट के लिए रुककर आप स्वयं को शांत रहने का मौका दे सकते हैं.
एक मिनट के लिए बैठकर आप अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, स्वयं को गहराई से अनुभव कर सकते है, वर्तमान में जीना सीख सकते हैं, और ज्यादा सहज-सजग हो सकते हैं.
एक मिनट के भीतर आप यह पता लगा सकते हैं कि आप वास्तव में क्या करना चाहते हैंजीवन से आपकी अपेक्षाएँ क्या हैं, आपके लिए सच्ची खुशी के मायने क्या हैं.
एक मिनट में आप आइने के सामने खड़े होकर खुद पर निगाह डाल सकते हैं, अपनी कमज़ोरियाँ तलाश सकते हैं, अपने भय का सामना कर सकते हैं, और अपनी शक्तियों को पहचान सकते हैं. (हिन्दी ज़ेन से)

No comments: