उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Mar 10, 2017

2-लघुकथाएँ

 1. धज्जियाँ
- रश्मि तारिका   

"
कमला , कब तक भूखी प्यासी बैठी रहेगी।मेरी बात मान ,ये मेरा बच्चा ले जा और जो बस्ती के स्कूल में सरकार सभी बच्चों को चावल ,दलिया बाँट रही है वो ले आ।"बाढ़ के बाद गाँव में सरकार द्वारा बच्चों के नाम पौष्टिक आहार बाँटने पर रमावती ने भूखी प्यासी कमला को समझाया।
"
पागल हो गई है क्या तूँ रमा ? जो तेरी सास ने मुझ बाँझ के साथ तेरे बच्चे को देख लिया , पूरा गाँव सर पर उठा लेगी।न री रहने दे।"निढाल पड़ी कमला ने मना करते हुए कहा।
"
देख इस बखत तूँ मेरी सास की सोच। चिंता तो उसे भी हो रही है तेरी पर अब हमारे पास खुद इतना है कि तुझे दे दें।मैं निबट लूँगी अपनी सास से । बस तूँ एक बड़ा सा डिब्बा अपने साथ लेती जा और एक पचास का नोट बाँटने वाले को थमा देना।वो तेरा पूरा डिब्बा भर देगा "
"
पर ये पचास रुपये क्यों और वो भला नियम क्यों तोड़ेगा ? " कमला ने बच्चे को गोद में लेते हुए हैरानी से पूछा।
"
अरी बावली , तूँ नियम की चिंता कर।हर नियम तोड़ की कोख से ही जन्म लेता है।जल्दी जा अब।"
और कमला बच्चे को गोद में उठाए ,एक हाथ में डोल थामे चल दी तथा कथित नियमों की धज्जियाँ उड़ाने।

2-.
ख़ामोशी

"
श्रुति बिटिया, तेरी आंटी को मेरे पास वाले बेड पर शिफ्ट कर दे "सुनकर फ़िज़ियोथेरेपिस्ट डॉ. श्रुति के चेहरे पर मुस्कान गयी ।वो वृद्ध दम्पति अपने घुटनों के इलाज के लिए आते ही रहते थे, पत्नी तो अक्सर माला जपती रहतीं और पति ही हमेशा उसके दर्द के बारे में बताते।
"
अंकल , आप चिंता क्यूँ करते हैं।हम आँटी का ख्याल रखते हैं और आपका भी।"
"
वो तेरी आँटी है कभी कुछ नहीं कहती, उसका दर्द भी मुझे ही समझना पड़ता है। यही एक मुश्किल है, sआह!" अपनी पत्नी की तरफ प्यार से देखते हुए घुटने में दर्द की एक तेज़ लहर से पति की चीख निकल गई। पत्नी माला साइड में रख कर उनके पास भागती हुई आई, मानो दर्द उसे हुआ हो।
"
देखा, बिटिया तुमने ? मेरी हर तकलीफ में ऐसे ही खड़ी हो जाती है लेकिन खुद कभी अपनी तकलीफ का ज़िक्र भी नहीं करती।" दोनों पति-पत्नी की नज़रें मिलीं तो पत्नी की आँखों में चुप रहने की याचना पति तुरंत ही समझ गए, उसके चेहरे पर उदासी गयी।
"
काश.. इसकी आवाज़ को मैं पहले दबाता तो आज इसकी आवाज़ सुन पाता, अब जाने इसने कैसी ख़ामोशी इख़्तियार कर ली है।" मस्तिष्क में विचार आते ही अपने आँसू छुपाने के लिए पति ने चेहरा दूसरी तरफ कर लिया।
सम्पर्कः 12 –, टॉवर-बी, रतनांश अपार्टमेण्ट, नीयर धीरज संस, जी डी गोयनका रोड, वेसू , सूरत- 395007,    -मेल- tarikarashmi@yahoo.in

1 comment:

रश्मि शर्मा said...

बहुत सुन्दर