उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Feb 22, 2012

नाव से दुनिया का अकेले चक्कर लगाने वाली किशोरी लारा डेक्कर

अगर हौसलों में दम हो तो कोई आपको अपने सपनों को पूरा करने से नहीं रोक सकता। नीदरलैंड की 16 वर्षीय लारा डेक्कर ऐसी ही युवती है जिसने अपना सपना पूरा किया। उसने 518 दिनों में नाव से अकेले पूरी दुनिया का चक्कर लगाया और ऐसा करने वाली सबसे कम उम्र की युवती होने का रिकॉर्ड बनाया। लारा ने अपनी यह यात्रा 38 फीट लंबी नौका 'गुप्पी यॉट' में 20 जनवरी 2011 को प्रारंभ की थी। वास्तव में लारा यह यात्रा 14 साल की उमर में ही करना चाहती थी परंतु लॉरा तब उसे समुद्री सफर की घोषणा के बाद कई कानूनी अड़चनों का सामना करना पड़ा था। उस समय अदालत ने उसकी कम उम्र को देखते हुए उसके अकेले नौका से दुनिया की यात्रा करने के अभियान पर रोक लगा दी थी। लेकिन लारा ने हार नहीं मानी और अब उसने अपनी यह यात्रा पूरी कर ली है।
खास बात यह है कि लॉरा डेक्कर का जन्म 20 सितंबर 1995 नीदरलैंड में अपने माता-पिता की बोट पर ही हुआ था। बचपन से ही उसने नाविक के तौर पर पूरी दुनिया घूमने का सपना देखा था। वे इस सफर में कैनरी द्वीप, पनामा, फिजी, बोरा बोरा, आस्टे्रलिया, दक्षिण अफ्रीका और सेंट मार्टिन से गुजरीं हैं। लारा से पहले यह रिकॉर्ड लारा की उम्र से कुछ बड़ी आस्ट्रेलिया की जेसिका वाटसन के नाम रहा है जिसने नाव से 210 दिनों में दुनिया का चक्कर लगाया था।

No comments: