उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Sep 15, 2017

जियो तो ऐसे जियो

जियो तो ऐसे जियो
- विजय जोशी
(पूर्व ग्रुप महाप्रबंधक, भेल, भोपाल)
मानव जीवन में एक बात बड़ी स्पष्ट है और वह यह कि आदमी धरती पर बगैर नाम के आता है और नाम के साथ जाता है। अब यह उस पर निर्भर है कि वह कैसे कर्म करता है और अच्छा नाम लेकर धरती से विदा होता है या बदनाम होकर। इसलिए इंसान के जीवन की पहली प्राथमिकता ही यह होना चाहिए कि वह जिये तो ऐसे जिये कि लोग उसे सदियों तक याद करें। कबीर ने तो कहा ही है :  ऐसी करनी कर चले आप हंसे जग रोए। अत: वे पांच चीजें जिनसे हमारा जीवन प्रभावित होता है वे इस प्रकार हैं। 
1) प्रसन्नता (Happiness- Keeps you sweet)- यह आप में मधुरता का संचार करती है और आपको कार्य संपादन हेतु प्रसन्नता का प्लेटफार्म प्रदान करती है। प्रसन्न मन से किए कार्य की सेवा तो सफलता स्वयं करती है। आपको उसके लिए विशेष प्रयत्न भी नहीं करने पड़ते।  
2) अभ्यास (Trials - Keep you strong)- आपको मजबूत बनाता है। इससे से आपके आत्मविश्वास में अभिवृद्धि होती है। अभ्यास से तो मूर्ख तक तर जाता है। कहा भी गया है - करत करत अभ्यास के ,जड़मति होत सुजान। इसकी महिमा सर्वविदित है। अत: इसे आदत का अंग बनाएँ।
3) दुख (Sorrows - Keeps you human)- दुख आदमी को माँजता है। उसके व्यक्तित्व को संवेदनशील बनाता है। यह आप में मानवीयता का संचार करता है। स्वयं भोगे दुख से ही दूसरों के दुख को अपने अंतस में अनुभव कर पाने की शक्ति का सृजन होता है।
4) असफलताएँ (Failures -  Keeps you humble) - जीवन में सदैव सफलता संभव नहीं। हर परिस्थिति से जूझ पाने की क्षमता तो असफलता का स्वाद चखने के बाद ही प्राप्त होती है। सच कहें तो जीवन में असफलता आपको विनम्र बनाती हैं। आगे के लिए और अधिक तैयारी के साथ जीवन रण में उतरने की कला का संदेश देती हैं। इसलिए इन से घबराएँ नहीं। उचित मानसिक तैयारी करें पर पूरी विनम्रता के साथ।
5) सफलता (Success - Keeps you glowing) - दिल में सफलता की चाहत लिये ही तो व्यक्ति किसी भी कार्य को आरंभ करता है। यह उसका वांछित है। यह आप के व्यक्तित्व में तेज और ऊर्जा का संचार करती है, लेकिन याद रखिए वह केवल ईश्वर है जो आप को जीवन में आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित करता है। ऐसे क्षणों में मन में कृतज्ञता का भाव रखिए।
सारांश में यह की जीवन में हर तरह की परिस्थिति आती है और हर परिस्थिति में सम भाव से रहने का नाम ही है ज़िदगी। बस यह एक मूल मंत्र याद रखिए कि सफलता मिले तो गर्राना नहीं और असफलता मिले तो घबराना नहीं।
सम्पर्क-  8/ सेक्टर-2, शांति निकेतन (चेतक सेतु के पास) भोपाल- 462023, मो. 09826042641, E-mail- v.joshi415@gmail.com

No comments: