उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Jun 6, 2020

बालकथा


एक लोटा पानी
-श्याम सुन्दर अग्रवाल
बहुत समय पहले की बात है। एक गाँव में राधा नाम की एक औरत रहती थी। राधा बहुत ही समझदार थी। उसके पास एक भेड़ थी। भेड़ जो दूध देतीराधा उसमें से कुछ दूध बचा लेती। उस दूध से वह दही जमाती। दही से मक्खन निकाल लेती। छाछ तो वह पी लेतीलेकिन मक्खन से घी निकाल लेती। उस घी को राधा एक मटकी में डाल लेती। धीरे-धीरे मटकी घी से भर गई।
राधा ने सोचाअगर घी को नगर में जा कर बेचा जाए तो काफी पैसे मिल जाएँगे। इन पैसों से वह घर की ज़रूरत का कुछ सामान खरीद सकती है; इसलिए वह घी की मटकी सिर पर उठा कर नगर की ओर चल पड़ी।
उन दिनों आवाजाही के अधिक साधन नहीं थे। लोग अधिकतर पैदल ही सफर करते थे। रास्ता बहुत लम्बा था। गरमी भी बहुत थी। इसलिए राधा जल्दी ही थक गई। उसने सोचाथोड़ा आराम कर लूँ। आराम करने के लिए वह एक वृक्ष के नीचे बैठ गई। घी की मटकी उसने एक तरफ रख दी। वृक्ष की शीतल छाया में बैठते ही राधा को नींद आ गई। जब उसकी आँख खुली तो उसने देखाघी की मटकी वहाँ नहीं थी। उसने घबरा कर इधर-उधर देखा। उसे थोड़ी दूर पर ही एक औरत अपने सिर पर मटकी लिये जाती दिखाई दी। वह उस औरत के पीछे भागी। उस औरत के पास पहुँच राधा ने अपनी मटकी झट पहचान ली।
राधा ने उस औरत से अपनी घी की मटकी माँगी। वह औरत बोली, "यह मटकी तो मेरी हैतुम्हें क्यों दूँ?"
राधा ने बहुत विनती कीपरंतु उस औरत पर कुछ असर न हुआ। उसने राधा की एक न सुनी। राधा उसके साथ-साथ चलती नगर पहुँच गई। नगर में पहुँच कर राधा ने मटकी के लिए बहुत शोर मचाया। शोर सुनकर लोग एकत्र हो गए। लोगों ने जब पूछा तो उस औरत ने घी की मटकी को अपना बताया। लोग निर्णय नहीं कर पाए कि वास्तव में मटकी किसकी है। इसलिए वे उन दोनों को हाकिम की कचहरी में ले गए।
राधा ने हाकिम से कहा, "हुजूर! इस औरत ने मेरी घी की मटकी चुरा ली है। मुझे वापस नहीं कर रही। कृपया इससे मुझे मेरी मटकी दिला दें। मुझे यह घी बेचकर घर के लिए ज़रूरी सामान खरीदना है।"
"तुम्हारे पास यह घी कहाँ से आयाऔर इसने कैसे चुरा लिया?" हाकिम ने पूछा।
"मेरे पास एक भेड़ है। उसी के दूध से मैने यह घी जमा किया है। रास्ते में आराम करने के लिए मैं एक वृक्ष की छाया में बैठी तो मुझे नींद आ गई। तभी यह औरत मेरी मटकी उठा कर चलती बनी।"
हाकिम ने उस औरत से पूछा तो वह बोली, " हुजूरआप ठीक-ठीक न्याय करें। मैने पिछले माह ही एक गाय खरीदी हैजो बहुत दूध देती है। मैने यह घी अपनी गाय के दूध से ही तैयार किया है। ज़रा सोचिएएक भेड़ रखने वाली औरत एक मटकी घी कैसे जमा कर सकती है? "
हाकिम भी दोनों की बातें सुनकर दुविधा में पड़ गया। वह भी निर्णय नहीं कर पा रहा था कि वास्तव में घी की मटकी किसकी है। उसने दोनों औरतों से पूछा, "क्या तुम्हारे पास कोई सबूत है?"
दोनों ने कहा कि उनके पास कोई सबूत नहीं है।
तब हाकिम को एक उपाय सूझा। उसने दोनों औरतों से कहा, "वर्षा के पानी से कचहरी के सामने जो कीचड़ जमा हो गया हैउसमें मेरे बेटे का एक जूता रह गया है। तुम पहले वह जूता निकालकर लाओफिर मैं फैसला करूँगा।"
राधा और वह औरत कीचड़ में घुसकर जूता ढूँढने लगीं। वे बहुत देर तक कीचड़ में हाथ-पाँव मारती रहीं,परंतु उन्हें जूता नहीं मिला। तब हाकिम ने उन्हें वापस आ जाने को कहा। दोनों कीचड़ में लथपथ हो गईं थीं। हाकिम ने चपरासी से उन्हें एक-एक लोटा पानी देने को कहाताकि वे हाथ-पाँव धोकर कचहरी में हाज़िर हो सकें।
दोनों को एक-एक लोटा पानी दे दिया गया। राधा ने तो उस एक लोटा पानी में से ही अपने हाथ-पाँव धोकर थोड़ा-सा पानी बचा लिया। परंतु गाय वाली वह औरत एक लोटा पानी से हाथ भी साफ नहीं कर पाई। उसने कहा, "इतने पानी से क्या होता है! मुझे तो एक बाल्टी पानी दोताकि मैं ठीक से हाथ-पाँव धो सकूँ।"
हाकिम के आदेश से उसे और पानी दे दिया गया।
हाथ-पाँव धोने के बाद जब राधा उस औरत के साथ कचहरी में पहुँची, तो हाकिम ने फैसला सुना दिया, "घी की यह मटकी भेड़ वाली औरत की है। गाय वाली औरत जबरन इस पर अपना अधिकार जमा रही है।"
सब लोग हाकिम के न्याय से बहुत खुश हुएक्योंकि उन्होंने स्वयं देख लिया था कि भेड़ वाली औरत ने कितने संयम से सिर्फ़ एक लोटा पानी से ही हाथ-पाँव धो लिये थे। गाय वाली औरत में संयम नाम मात्र को भी नहीं था। वह भला घी कैसे जमा कर सकती थी। 
E-mail-sundershyam60@gmail.com

No comments: