उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Nov 20, 2009

मुझे भी आता है गुस्सा

हैलो जी...
- रजत आनंद
ज्रुरूत के समय मोबाइल पर बतियाना अच्छी बात है पर समय कुसमय कहीं भी गप्प हांकना या सामने वाले के समय के महत्व को न समझते हुए किसी भी समय रिंग कर देना कहां तक सही है? वे यह भी नहीं देखते हैं कब, कहां और कैसी बातचीत करनी है।
मोबाइल फोन ने पूरी दुनिया में क्रांति ला दी है। भारत जैसे देश में दो दशक पहले तक, जहां किसी घर में फोन के होने का मतलब रईसी समझी जाती थी, वहीं आज करोड़पति से लेकर एक मजदूर के हाथों में भी मोबाइल फोन नजर आने लगा है। यह तो सत्य है कि इससे लोगों को फायदा भी बहुत हुआ है, पर एक जरुरत की वस्तु का जब बेजा इस्तेमाल होने लगता है तो गुस्सा भी बहुत आता है। जरुरत के समय मोबाइल पर बतियाना अच्छी बात है लेकिन समय- कुसमय कहीं भी गप्प हांकना या सामने वाले के समय के महत्व को न समझते हुए किसी भी समय फोन कर देना कहां तक सही है? वे यह भी नहीं देखते हैं कब, कहां और कैसी बातचीत करनी है।
 गुस्सा तो तब और अधिक आता है जब तेज आवाज वाली या  अटपटे रिंगटोन्स वाली मोबाइल किसी शोक सभा या सत्संग में बैठे हुए लोगों के बीच बज उठती है। यह नहीं कि ऐसे समय अपना फोन साइलेंट मोड में रखें या बंद कर दे। वे शान से  तब भी इस तरह  बोलते चले जाते हैं मानो किसी सभा या सत्संग में नहीं मोबाइल में बात करने के लिए ही वहां आए हैं। समय की नजाकत उसके लिए कोई मायने नहीं रखती।  हैलो, हैलो और फिर ना रुकने वाला वार्तालाप....।
आज स्थिति यह है कि मंदिर हो, मस्जिद हो या अस्पताल, किसी की शादी हो या बर्थडे पार्टी, पिकनिक हो या स्कूल, हर जगह मोबाइल बज रहे हैं, बजते ही चले जा रहे हैं। जहां- तहां जब- तब इसका बेजरुरत इस्तेमाल करने वाले तर्क भी देते हैं कि मोबाइल होता ही है कि कहीं से भी, कहीं पर भी कुछ भी बात कर लो। यहां तक तो फिर भी ठीक है, बर्दाश्त कर ही रहे हैं।
पर भाई मेरे गाड़ी चलाते समय तो थोड़ा सब्र कीजिए, बहुत ही जरूरी कॉल हो तो किनारे गाड़ी खड़ी कर लीजिए और बतिया लीजिए। पर नहीं उनके पास इसका भी तर्क है कि इयर फोन किस लिए बनाए गए हैं, गाड़ी चलाते हुए भी बातचीत न रुके इसीलिए ना? वाह मान गए आपको.... क्या तर्कपूर्ण जवाब दिया है। पर क्या आपने उन आंकड़ों पर भी कभी गौर किया है कि गाड़ी चलाते हुए बात करने से कितनी सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं?  
 लोग हैं कि सुधरने का नाम ही नहीं लेते। तभी तो शायद ऐसे ही बिगड़े लोगों को सुधारने के लिए कनाडा की एक कम्पनी एजीस मोबिलिटी ने एक ऐसा साफ्टवेयर बनाया है जो ड्राइवर को चलती गाड़ी में मोबाइल पर बातचीत करने अथवा एस.एम.एस. करने से रोक देता है। ड्राइव असिस्ट नामक यह साफ्टवेयर -एडवांस कॉल मेनेजमेंट तकनीक- पर काम करता है, जो चलती गाड़ी में आपका वर्चुअल सचिव बन जाता है और आपके कॉल को आप तक ना पहुंचाकर रिकार्ड कर लेता है। किसी का फोन आने पर यह साफ्टवेयर अपने आप फोन उठा लेता है और संदेश देता है कि, फोन धारक गाड़ी चला रहा है, आप कृपया संदेश छोड़ दें।
वाह क्या बात है। भारत में इस तकनीक को तुरंत ही लाना चाहिए । और न सिर्फ चार पहिए वाली गाडिय़ों में बल्कि दो पहिए वाली गाड़ी के लिए भी इस साफ्टवेयर को लगाना अनिवार्य कर देना चाहिए। काश ऐसा हो पाता? और मुझे गुस्सा नहीं आता।

No comments: