उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

May 14, 2020

तीन लघुकथाएँ

दरार
- अशोक लव  
सुशीला एक वर्ष तक मायके रहकर ससुराल लौटी थी। सास–ननद के ताने, पति की उपेक्षा मार डालने की धमकियाँ – इन सबने उसे मायके में जीने को बाध्य कर दिया था। नौकरी न कर रही होती तो न जाने उसका क्या हाल होता! परिचितों–रिश्तेदारों के बीच–बचाव और आश्वासनों से वह पुन: ससुराल लौट आई थी।
रात बगल में सोए पति ने उसके शरीर पर हाथ रखा। वह भय से काँपती उठ बैठी।
‘‘क्या हुआ?’’ पति ने पूछा।
‘‘कुछ नहीं’’ उसने पति की ओर अविश्वास भरी आँखों से देखा।
दोनों सोने का प्रयास करने लगे। न जाने कब सुशीला की आँख लग गई। पति ने फिर उसकी देह पर हाथ रखा। वह भय से काँपती हड़बड़ा कर उठ बैठी ।
‘‘मैं हूँ। तुम डर क्यों जाती हो?’’ पति ने पूछा।
उसने उत्तर में कुछ नहीं कहा। बस आँखें पति के चेहरे पर टिका दीं। नीले रंग की नाइट बल्ब की मन्द–मन्द रोशनी में सुशीला की आँखों में उमड़–घुमड़ कर आए प्रश्नों के बादलों का सामना पति न कर सका। वर्ष भर की पीड़ाएँ उन बादलों में भरी पड़ी थीं।
पति करवट बदलकर सो गया।
सुशीला अविश्वासों के तकिए पर सिर रखकर फिर सो न सकी।
2. दुम
दस हजार जेब में डालते ही गिरवर को ठर्रे की दो बोतलों का नशा चढ़ गया। दस हजार सिर्फ़ एडवांस के थे। हड़ताल न हुई तो बीस हजार और मिलेंगे। वाह रे गिरवर! शहर आकर तू सचमुच समझदार हो गया है। वह स्वयं पर खुश हो रहा था। न हींग लगी थी न फिटकरी।
वह क्या करेगा, बस बस्ती जाकर वासदेव,शिवपूजन,रामजी और रक्खाराम को बुलाएगा। व्हिस्की की चार बोतलें मेज पसर रख देगा। चार मुर्गे रख देगा। बोतलों को देखकर ही चारों को नशा हो जाएगा। साले ठर्रे के लिए तरसते हैं। व्हिस्की अन्दर जाते ही कुत्तों की तरहदुम हिलाने लगेंगे। हजार रुपया भी उन पर खर्च दूँगा तो भी नौ हजार बच जाएँगे। और ज्यादा चूँ–चपड़ करेंगे ,तो बाकी के बीस हजार मिलेंगे उनमें से दो–दो हजार इनके मत्थे और मार दूँगा। तब भी कुल मिलाकर बीस–बाइस हजार तो बच ही जाएँगे।
उसने चारों के पास खबर भेजी। मेज पर प्लेट में मुर्गे सजा दिए। व्हिस्की की बोतलें और गिलास सजा दिए। वह उनके आने की प्रतीक्षा करने लगा।
‘‘जा! सो जा! उनमें से कोई नहीं आएगा। पूरी बस्ती को खबर हो गई है कि मालिक ने मुझे खरीद लिया है। हड़ताल तुड़वाने के लिए पूरे दस हजार दिए हैं। तू क्या समझता है, सब तेरी तरह कुत्ते हैं, जो हड्डी पकड़कर मुह बन्द कर लेंगे? अकेले बैठ के अंगरेजी दारू पी और जाके मालिक के सामने दुम हिला। तू मेरा मरद न होता तो तेरी शक्ल न देखती। तूने पूरी बस्ती में मुँह दिखाने लायक नहीं छोड़ा।’’ पति को फटकराते–फटकरारते गुलाबों का गला भर आया।
गिरवर की आँखों के आगे कड़कड़ाते नोट, शराब की बोतलें, मुर्गे घूमने लगे और तेजी से चूमने लगा गुलाबों का चेहरा। उसे लगा वह सचमुच मुँह में हड्डी दबाए दुम हिलाता हुआ कुत्ता बन चुका है।
3. अविश्वास
उस दिन सूरज बहुत थका–थका सा उगा था। रमेश की तरह वह भी मानो रात भर सोया न था।
रमेश पूछ–पूछकर हार गया था। पत्नी घूम–फिरकर एक ही उत्तर देती, ‘‘मुझे नहीं पता अस्पताल कैसे पहुँची; किसने पहुँचाया। होश आते ही तुम्हें फोन करवा दिया।’’
वह बार–बार पूछता, ‘‘तुम सच–सच क्यों नहीं बता देती? जो हो गया, सो हो गया।’’
‘‘कुछ हुआ हो तो बताऊँ।’’
‘‘देखो! इसमें तुम्हारा कोई दोष नहीं है। अस्पताल ले जाने से पहले वे तुम्हें और कहाँ ले गए थे?’’
‘‘मैंने बताया न कि अँधेरे के कारण सामने पड़े पत्थर से ठोकर लगते ही मैं बेहोश हो गई थी। होश आया तो अस्पताल में थी।’’
‘‘डॉक्टर ने बताया था कि तीन युवक तुम्हें दाखिल करा गए थे। तुम सच–सच क्यों नहीं बता देती? मैं उस किस्म का आदमी नहीं हूँ , जैसा तुम सोच रही हो। आखिर तुम्हारा पति हूँ।’’
‘‘जब कुछ हुआ ही नहीं तो क्या बताऊँ? तुम मुझ पर विश्वास क्यों नहीं करते?’’
रात भर पति–पत्नी के मध्य विश्वास तैरता रहा था।

No comments: