उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Apr 10, 2011

आपके पत्र मेल बॉक्स


पर्यावरण पर अच्छा चिंतन
उदंती का होली और महिला दिवस पर केन्द्रित अंक पढ़ा, आलेखों का बहुत अच्छा संयोजन है। अनकही में जहाँ यथार्थ का परिचय कराया है वहीं पर्यावरण पर अच्छा चिंतन है। कुल मिलकर पठनीय सामाग्री और अच्छे कलेवर के लिए आपको साधुवाद ...
-प्रोफेसर अश्विनी केशरवानी
ashwinikesharwani@gmail.com
समाज को कचोटती रचना
हाऊस वाईफ के अस्तित्व पर उठते सवाल? बहुत ही प्रेरणादयी और आज के समाज को कचोटती...अच्छी रचना है। वंदना जी ने नारी शक्ति का बोध कराया है।
- सत्यम शिवम
satyamshivam95@gmail.com
चर्चा की मांग करता लेख
वन्दना जी आपका लेख वाकई एक ज्वलंत प्रश्न पर चर्चा की मांग कर रहा है, घर में रहकर बच्चों को संस्कार देना तथा समाज में परिवार को एक सम्मानजनक स्थान दिलाना एक गृहणी का ही काम है और अन्तत: देश के प्रति योगदान !
- अनिता निहालानी, असम
गंभीर प्रश्न
वंदना जी कविता के साथ- साथ आलेख में भी बहुत गंभीर प्रश्न उठाती हंै। हाऊस वाईफ के अस्तित्व पर उठते सवाल? आलेख में भी उन्होंने एक ऐसे ही गंभीर प्रश्न को उठाया है। भाषा पर उनकी पकड़ अच्छी है। इस लेख के माध्यम से वे नई दृष्टि दे रही हैं।
- अरुण चन्द्र रॉय,
arunroy1974@gmail.com
बहुत खूब वंदना जी
मैं एक कामकाजी लड़की हूं और हाऊस वाईफ्स का आदर करती हूं। क्योंकि मैं हाऊस वाईफ के बिना जिंदगी की कल्पना नहीं कर सकती।
- बाबुषा, जबलपुर
astu_1979@hotmail.com
उनकी महत्ता पैसे कमाने वाली से ज्यादा है
मैं नौकरी करती हूँ। मुझे फिर भी कभी ये नहीं लगा कि मैं बहुत बड़ा कोई महान काम कर रही हूँ। घर की थोड़ी बहुत जिम्मेदारियां भी निभाने की कोशिश करती हूँ। पर मेरी मां हर काम को बड़ी आसानी से निपटा लेती है वह बात मुझमें नहीं आ पाती। जो लोग ऐसा समझते है कि गृहिणी मतलब सिर्फ घर का कामकाज करने वाली तो उनकी सोच पर मुझे हँसी आती है क्योंकि मुझे पता हैं कि अगर मेरी मां दो दिन घर के काम से छुट्टी ले ले या आराम कर ले तो मेरी क्या हालत होती है। उनकी महत्ता पैसे कमाकर लाने वाली महिला से कहीं ज्यादा है। घर के सारे आर्थिक निर्णय भी उन्हीं के होते हैं और सही भी। ऐसे में उनकी महत्ता को नहीं समझना ही सबसे बड़ी बेवकूफी है।
- पिंकी
सार्थक और सटीक बात
पत्रिका का मार्च अंक प्राप्त हुआ। पत्रिका का कलेवर अत्यंत आकर्षक, रंगीन एवं साज-सज्जा पूर्ण है। सम्पादकीय यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते ....? एवं क्रोधित प्रकृति दोनों ही कटु यथार्थ की ओर इंगित करते हैं परन्तु मानव समझे तब न! सार्थक और सटीक बात कहने के लिए साधुवाद। बेटियां लाएंगी उजियारा लेख जानकारी देने के साथ- साथ प्रेरणास्पद भी है। हाउस वाइफ के अस्तित्व पर उठते सवाल? में अनेक सवाल उठाए गए है जो आज के तथाकथित समाज पर कई प्रश्न चिह्न लगाते हैं। सांस्कृतिक पर्व होली पर लेख एवं होली पर हाइकू पर्व के अनुकूल है अन्य सभी सामग्री स्तरीय, पठनीय व संग्रहनीय है।
- डॉ. रमा द्विवेदी
ramadwivedi53@gmail.com
एक कलाकृति
उदंती अपने मनोरम रूप एवं सारगर्भित सामग्री के 'मणिकांचन' योग से यह एक 'कलाकृति' बन गई है (मात्र पत्रिका नहीं)। संपादकीय ने मन मोह लिया। बेटियां लाएंगी ..., हाउस वाइफ, बेटी की कमाई... तीनों आलेख अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रासंगिक और विचारोत्तेजक हैं। अन्य सभी सामग्री भी बहुत ज्ञानवर्धक, मनोरंजक है। हाइकु की प्रस्तुति की प्रशंसा में क्या कहूं? मन किया कि इस पृष्ठ को फ्रेम कराकर अपनी अध्ययन मेज पर सजा लूं।
- डॉ. सुधा गुप्ता
काकली, साकेत, मेरठ (उ.प्र.)

No comments: