उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Sep 22, 2010

उड़कर जाइए ऑफिस

उड़कर जाइए ऑफिस
अब कार चलाते हुए जब ''ट्रैफिक जाम हो जाए तब आपको खीझते हुए हार्न बजाने की जरुरत नहीं पड़ेगी, बल्कि अपनी कार में लगे पंखों को खोल देना होगा और उड़कर आगे बढ़ जाना होगा।
ट्रैफिक की समस्या से आज हर कोई परेशान है जिसकी वजह है दिन-ब-दिन बढ़ते वाहनों की संख्या। ऐसे में अपने कार्यालय समय पर पहुंचना बेहद मुश्किल हो गया है। देर हो जाने पर बीच सड़क में जब ट्रैफिक जाम हो जाता है तो हम कल्पना करने लगते हैं कि काश मेरी कार में हेलीकाप्टर की तरह पंख होते तो मैं समय से काम पर पहुंच जाता। तो जनाब अपनी कल्पना को पंख लगा ही लीजिए क्योंकि अब जल्दी ही आपके लिए आने वाली है उडऩे वाली कार। अमेरिकी उड्डयन विभाग ने हल्के वजन की उडऩे वाली कारों के व्यवसायिक निर्माण की इजाजत दे दी है। इस उडऩे वाली कार को 'टेराफुगिया ट्रांजिशन' नाम दिया गया है।
इसे उड़ान भरने के लिए 1700 फुट लंबी हवाई पट्टी की जरूरत होगी। सीधे शब्दों में कहा जाए तो यह अब तक का सबसे छोटा विमान होगा, जिसका वजन मात्र 650 किलोग्राम होगा।
दो लोगों के बैठने के लिए बनाई जाने वाली यह अद्भुत कार सड़कों पर भी चल सकेगी। इस दौरान इसके पंख सिमटे होंगे लेकिन उड़ान भरने की स्थिति में ये अपने- आप खुल जाएंगे। इसका प्रोपेलर पीछे की ओर लगा होगा। यानी यदि आप सड़क पर कार चलाना चाहते हैं तो सड़क पर उतरने के 30 सेकेंड के भीतर ही वाहन के पंख सिमट जाएंगे और यह एक कार में बदल जाएगी। पंखों के सिमटने के बाद कार किसी भी आम कार जितने स्थान में खड़ी की जा सकती है। हवा में यह कार 115 मील प्रति घंटे (185 किलोमीटर) की रफ्तार से उड़ सकेगी। एक बार ईंधन भरवाने के बाद यह 735 किलोमीटर की उड़ान भर सकेगी। साथ ही इस पर 250 किलोग्राम तक वजन ढोया जा सकता है।
अमेरिकी कम्पनी 'टेराफ्यूजी ट्रांजिशन' वर्ष 2011 तक इस दोहरे उद्देश्य वाली 'उडऩ कार' को लाने की तैयारी में है। शहरी यातायात की भीड़ से बचने के लिए आप इस दो सीटों वाले वाहन से उड़ान भर सकते हैं। टेराफुजिया ट्रांजिशन नाम की कंपनी की इस कार को किसी भी सीधी सड़क पर उड़ाया जा सकता है। लेकिन ऐसा करने के लिए ड्राइवर को पहले पायलट लाइसेंस लेना होगा। उसे स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट उड़ाने का कम से कम 20 घंटे का अनुभव होना चाहिए। परीक्षण उड़ान में पास होने पर इस कार को अगले साल के अंत में सड़क पर उतारा जाएगा।
इसके निर्माता का कहना है कि इस कार का लाइट इतना प्रभावशाली है कि इससे घने बादलों में भी रास्ता आसानी से नजर आएगा। इस कार को बनाने का अधिकार हासिल करने वाली कंपनी-टेराफुगिया का कहना है कि अब तक 70 लोग इसके लिए बुकिंग करा चुके हैं। इसके लिए उन्होंने 10,000 डॉलर की आरक्षित राशि जमा कराई है। इस कार की कीमत लगभग 194,000 डॉलर होगी।

No comments: