उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Sep 21, 2010

सबसे बड़ा और सबसे छोटा


यह दुनिया बड़ी अजीब है कहीं छोटा तो कहीं बड़ा जी हां आइंस्टाइन जहां दुनिया का सबसे छोटा घोड़ा है वहीं कैरिन वेबर के पास दुनिया का सबसे लंबा कुत्ता है।
सात फुट लंबा कुत्ता देखा है
यदि आपके पास पास दुनिया का सबसे लंबा कुत्ता होगा तो आप गर्व तो महसूस करेंगे ही ना। ऐसा ही गर्व महसूस करती हैं दक्षिण कैसल्टन, नॉर्थ डकोटा (अमेरिका) की निवासी कैरिन वेबर। वे अपने इस लंबे कुत्ते का नाम 'गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड' में भेजना चाहती हैं। लैंडसियर न्यूफाउंडलैंड प्रजाति का यह कुत्ता लगभग 180 पाउंड का है और नाक से लेकर पूंछ तक की इसकी लंबाई सात फुट है। कंधे तक इसकी पूरी ऊंचाई है 36 इंच यानी लगभग तीन फुट!
काले और धूसर बालों से भरा यह झबरीला कुत्ता जब किचन में घुसता है तो लगता है जैसे खुद ही किचन टेबल से खाना लेकर खा लेगा और सिंक में बर्तन भी खुद ही धो लेगा! कैरिन वेबर का दावा है कि उनका यह लाड़ला कुत्ता दुनिया का सबसे लंबा कुत्ता है। इससे पहले गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में जिस कुत्ते का नाम दर्ज था, वह था, ग्रेट डेन। इसकी कंधे तक ऊंचाई थी, 42 इंच।
आइंस्टाइन दुनिया का सबसे छोटा घोड़ा
आपने कभी सोचा भी न होगा कि एक नवजात बच्चे के वजन के समान ही नवजात घोड़े का वजन भी हो सकता है। ऐसा हुआ है ब्रिटेन के न्यू हैम्पशायर के बर्नस्टीड में। यहां जन्में इस नवजात घोड़े वजन जन्म के समय 2.7 किलोग्राम और ऊंचाई केवल 14 इंच दर्ज किया गया था। इस नर घोड़े का नाम 'आइंस्टाइन' रखा गया है।
टिज मिनिएचर हॉर्स फार्म में जन्मे इस घोड़े का आकार आश्चर्यजनक है, यह दूसरे नवजात घोड़ों की तुलना में अत्यंत छोटा है और इसे दुनिया के सबसे छोटे घोड़े के रूप में दर्ज करवाया जा सकता है।
इस खूबसूरत और हैरतअंगेज घोड़े आइंस्टाइन के मालिक रसेल वॉगनर का कहना है कि यह घोड़ा गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड में दर्ज चार किलोग्राम के सबसे छोटे नवजात घोड़े से बहुत छोटा है। यानी आइंस्टाइन दुनिया का सबसे छोटा घोड़ा आसानी से बन सकता है।

No comments: