September 21, 2010

नींद में भी पढ़ाई

वे परीक्षार्थियों जो परीक्षा के दिनों में रात में अपनी पढ़ाई पूरी करके सोते हैं, लेकिन सुबह होते- होते वह कई चीजें भूल जाते हैं। ऐसे छात्रों के लिए ही एक जादुई तकिया बनाया गया है जो उन्हें रात-रात भर जागकर पढ़ाई करने से निजात दिलाने में मदद करेगा। यह जादुई तकिया सोते वक्त छात्रों को पहले से रिकार्ड करे गए नोट्स और पाठ को पढ़कर सुनाता है। जिससे सोने वाले की नींद में भी शब्द कान में पड़ते रहें।
तकिए में साउंड डिवाइस लगाने की यह तकनीक पिछले साल अमेरिका में किए गए एक अध्ययन के बाद काफी लोकप्रिय हो गई है। हालांकि अध्यापकों ने ऐसे तकियों का इस्तेमाल न करने की चेतावनी दी है।
इस अनोखे तकिए को बनाने वाले डिजायनर का दावा है कि यह तकिया पहले से रिकॉर्ड किए गए कक्षा के पाठ्यक्रम और छात्रों द्वारा बनाए गए नोट्स उन्हें रात भर सुनाएगा। जिससे सुबह उठने के बाद भी उन्हें याद रहेंगी। उन्होंने बताया कि 20 पौंड (करीब 13 सौ रुपए) के इस तकिए के फाइबर में एक स्पीकर लगाया गया है। इसे एमपी-3 और सीडी प्लेयर से भी जोड़ा जा सकता है। अगर कोई खर्राटे की समस्या से पीडि़त है, तो उसका जीवन-साथी भी इस तकिये की मदद ले सकता है। यह तकिया रात भर हल्का संगीत सुनाएगा, जिससे खर्राटे नहीं सुनाई देंगे।
तो परीक्षार्थी लीजिए हो जाईए खुश और परीक्षा के समय चैन की नींद लीजिए। न पढऩे की झंझट न रात भर जागने की। मान गए भई दुनिया के रंग निराले हैं! अब समझने वाली बात तो यह है कि यदि नींद में सब कुछ याद रहेगा तो फिर लोग पढ़ाई ही क्यों करेंगे। लगता है मनुष्य स्वयं ही अपने दिमाग को कुंद करने में लगा हुआ है।

Labels:

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home