उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Dec 2, 2009

ग्लू ने बचा ली एलाग्रेस की जिंदगी


यह बात आपको अटपटी लग सकती है कि दिमाग के अंदर स्थित रक्त के रिसाव को रोकने के लिए एक खास किस्म के गोंद (ग्लू) का सफलता पूर्वक प्रयोग किया जाए। जी हां, बीते दिनों अमेरिकन सर्जनों ने मात्र 11 महीने की बच्ची की जान बचाने के लिए उसके मस्तिष्क के अंदर स्थित सूक्ष्म रक्तवाहिनियों से होने वाले रक्त के रिसाव को रोकने के लिए एक खास किस्म के गोंद का प्रयोग किया। यह प्रयोग सफल रहा। ब्रिटिश मूल की इस लड़की का नाम है- एलाग्रेस हनीमन। बच्ची के पैदा होने के बाद डॉक्टरी परीक्षणों से यह पता चला कि इसके दिमाग की रक्त वाहिकाओं में छोटे-छोटे छेद हैं। इस बच्ची को जो तकलीफ थी उस तरह के मामलों की संख्या दुनियाभर में प्रतिवर्ष चंद सैकड़ा से ज्यादा नहीं है। डॉक्टरों की राय में एला ग्रेस सिर्फ कुछ महीने ही जिंदा रह सकती थी। कारण, रक्त वाहिनियों से रक्त बाहर रिसकर कपाल या खोपड़ी की सूक्ष्म कैविटी में प्रवेश करने लगा था, इस कारण बच्ची के दिमाग की धमनी असाधारण रूप से फूल गयी थी। इस स्थिति को चिकित्सकीय भाषा में एन्यूरिज्म कहते है। यह स्थिति बच्ची की जिंदगी को संकट में डाल रही थी। इसलिए इस नाजुक हालत में डॉक्टरों ने जोखिम लेकर एला का ऑपरेशन करने का फैसला किया और इस खास किस्म के ग्लू ने उसे बचा लिया।
बिना तेल से जब उड़ेंगे विमान
दुनिया में बढ़ते वाहन प्रदूषणों से बचने के लिए अब ईधन के विकल्प के बारे में सोचे जाना लगा है। सड़कों पर चलने वाली कई गाडिय़ां अब सौर ऊर्जा और बैटरी से चलने लगी हैं, इसी तरह विमान को उड़ाने के लिए ईधन का विकल्प ढूंढा गया है।
जरा सोचिए, अगर बिना तेल की टंकी भरे कोई विमान आसमान में उड़ता नजऱ आए तो कैसा लगेगा। जी हां, अब एक ऐसे विमान को उड़ाने की तैयारी की जा रही है। ईधन की ज़रूरत को पूरा करने के विकल्प के तौर पर इस विमान में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाएगा।
सौर ऊर्जा से चलने वाले विमान का मॉडल पूरी दुनिया का चक्कर लगाने के लिए उड़ चुका है। इस विमान की वास्तविक उड़ान फरवरी में प्रस्तावित है और इसका अंतिम स्वरूप 2012 में अटलांटिक महासागर को पार करने की कोशिश करेगा।
विमान की चौड़ाई हालांकि जंबो जेट विमान जितनी है लेकिन इसका वजन मात्र 1,500 किलोग्राम है और इसके चालक हैं स्वीडन के पायलट बर्टेंड पिकार्ड। सोलर इंपल्स के मुख्य अधिशाषी एंड्रे बोर्शबर्ग का कहना है, 'ये बहुत ही रोमांचक है, हम अब काफी ठोस स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं। आपको इस विमान की खूबियों को महसूस करना चाहिए और अब इसे ज़्यादा देर तक ज़मीन पर खड़ा नहीं रखा जा सकता।' बोर्शबर्ग ने कहा कि अगर सब कुछ संतोषजनक रहता है तो हम इसे फरवरी में कऱीब दो घंटे की उड़ान के लिए इजाज़त देंगे। लेकिन हरेक स्तर पर काफी सावधानी बरती जाएगी।

No comments: