उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Jul 25, 2012

खोज: 10 नए अनोखे प्राणी

अभी 30 मई को वैज्ञानिकों ने वर्ष 2011 में खोजे गए जीव- जंतुओं और वनस्पतियों में सर्वोत्तम 10 प्राणियों के नामों की घोषणा की है ये क्रिया पांच वर्ष पहले प्रारंभ की गई है और प्रत्येक वर्ष यह घोषणा 23 मई को की जाती है। इस संदर्भ में 23 मई का महत्व यह है कि इसी दिन जीव जंतुओं और वनस्पतियों के नामांकन और वर्गीकरण को निर्धारित करने वाले स्वीडन के वनस्पति शास्त्री कैरोलस लीनियस का जन्म दिन भी है। 


1. पापुआ न्यूगीनी में एक ऐसी आर्किड पुष्प मिला है जो रात में 10 बजे के आस-पास खिलता है और सूर्योदय से पहले उसकी पंखुडिय़ां बंद हो जाती हैं। यह विश्व का एक मात्र रात में ख्रिलनेवाला आर्किड है।

2. चीन में करोड़ों वर्ष पुराना एक विचित्र नागफनी (कैकटस) की जीवाश्म (फासिल) मिला है। यह वनस्पति देखने में एक कांतर जैसा कीड़ा लगता है। जिसके पचासों पैर हों।

3. खूबसूरत झालरदार गुब्बारे की तरह दिखने वाला समुद्री जीव वास्तव में एक अत्यंत जहरीली जेलीफिश है।

4. अत्यंत आकर्षक दमकते हुए नीलेरंग का रोएंदार जिस्म वाला यह विशाल मकोड़ा (टेरेन्टुला) ब्राजील के पवर्तीय क्षेत्र में मिला है।

5. साढ़े छह इंच लम्बी यह विश्व की सबसे विशाल कांतर हैं।

6. स्पंज जैसी दिखने वाली यह चीज वास्तव में कुकुरमुत्ता (मशरूम) की एक नस्ल है। इसकी खासियत यह है कि मुट्ठी में दबाने से यह स्पंज की तरह सिकुड़ जाता है और मुट्ठी खोलने पर फिर से पहले वाले आकार में आ जाता है।

7. यह चित्र विश्व में धरती के सबसे ज्यादा गहराई में रहने वाले जीव का है। सिर्फ 0.5 मिलीमीटर लंबाई का यह कीड़ा दक्षिण अफ्रीका की 1.3 किलोमीटर गहरी सोने की खान की तलहटी में पाया गया।

8. यह खूबसूरत नेपाली पोस्ते का फूल (पापी) हजारों साल तक इसलिए अनजाना बना रहा क्योंकि यह पहाड़ों पर 11000 से 14000 फीट की ऊंचाई पर सिर्फ पतझड़ के मौसम में खिलता है।

9. ये परजीवी ततैया स्पेन में मिलती है। धरती से सिर्फ एक इंच ऊपर उड़ते हुए अपने शिकारी चीटों की तलाश करती है। चींटी देखते ही ये गोता लगाकर उस चींटे के बदन में अपना अंडा डाल देती है।

10. यह छींकने वाला बंदन बर्मा (म्यांमार) में पाया जाता है। काले बालों और सफेद दाढ़ी वाला ये बंदर पानी बरसने पर छींकता है। इस नस्ल का अस्तित्व संकटग्रस्त है।

No comments: