उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Mar 21, 2011

एक पार्क केवल महिलाओं का


इस पार्क को थानटेडोम नाम दिया गया है, जिसका अर्थ 'साहस' होता है। पार्क में लाइब्रेरी और रिसर्च सेंटर होंगे, जहाँ महिलाएँ विभिन्न विषयों पर आधारित शोध कर सकती हैं।
ऐंटरटेनमेंट और आईटी पार्क तो आपने कई देखे होंगे, लेकिन क्या कभी किसी जेंडर पार्क के बारे में आपने सुना है? नहीं ना तो अब सुन लीजिए केरल राज्य में इस तरह का एक पार्क बनाने की योजना बनाई जा रही है।
महिला सशक्तीकरण कार्यक्रम के अंतर्गत केरल सरकार ने कोझिकोड जिले में जेंडर पार्क बनाने की योजना बनाई है, जहाँ महिलाओं के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे। जेंडर पार्क में महिलाओं के लिए रिसर्च प्रोग्राम, जागरूकता शिविर, सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे आयोजन होंगे, जिनमें पुरुषों की सहायता के बिना महिलाएँ आत्मनिर्भरता का पाठ पढ़ेंगी।
इसमें 100 महिलाओं के रुकने की व्यवस्था वाला गेस्ट हाउस भी होगा, जिससे बड़े कार्यक्रम आयोजित करने में कोई परेशानी न हो। इस पार्क को थानटेडोम नाम दिया गया है, जिसका अर्थ 'साहस' होता है। पार्क में लाइब्रेरी और रिसर्च सेंटर होंगे, जहाँ महिलाएँ विभिन्न विषयों पर आधारित शोध कर सकती हैं। इस पार्क में गैर सरकारी संस्थाएँ भी सहयोग करेंगी।
इस योजना पर अमल करने के लिए राज्य सरकार ने 10 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया है। केरल के वित्तमंत्री टीएम थॉमस इसाक इस योजना में खास दिलचस्पी ले रहे हैं और उनके विभाग ने पार्क बनाने के लिए कुन्नामंगलम के पास छह एकड़ जमीन भी तय कर ली है।

No comments: