उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Jun 5, 2010

गंभीर विषय की गहन पड़ताल

गंभीर विषय  की गहन पड़ताल

वेद हिन्दू धर्म, हिन्दुतत्व एकलव्य प्रकाशन की एक महत्वपूर्ण किताब है। इस पुस्तक के मूल लेखक हैं कुमकुम राय, कुणाल चक्रबर्ती और तनिका सरकार। पुस्तक का अंग्रेजी से हिन्दी में अनुवाद स्वयं प्रकाश ने किया है।
हिन्दू धर्म में लगातार आ रहे बदलावों के साथ वर्तमान में धर्म के साथ खिलवाड़ हो रहा है साथ ही उसको हथियार बनाकर उसका राजनीतिकरण कर दिया गया है। इस तरह हम अपनी ही सांस्कृतिक धरोहर को शंका की दृष्टि से देखने लगे हैं। ऐसे में यह जरुरी हो जाता है कि वास्तविक स्थिति को सामने लाया जाए। कुछ ऐसी ही वास्तविकताओं को सामने लाने का प्रयास है यह पुस्तक। इस पुस्तक में तीनों लेखकों के क्रमश: एक- एक निंबंध संकलित हैं- 1. वैदिक युग की खोज में 2. स्मृति, पुराण, हिन्दू धर्म 3. हिन्दुत्व। लेखक अपने-अपने क्षेत्र के सम्मानित इतिहासकार हैं और उन्होंने वेद हिन्दू धर्म, हिन्दुतत्व जैसे गंभीर विषय की गहन पड़ताल की है ।
रोमिला थापर ने भूमिका में बिल्कुल सही कहा है कि वेदों के बारे में कुछ धारणाएं प्रचलित हैं जो अल्प परिचय या सुनी-सुनाई बातों पर आधारित होती हैं। अतीत के बारे में ऐसे बयानों और वर्तमान के साथ उनके संबंध का इतिहासकारों को परीक्षण करना चाहिए और देखना चाहिए कि उनमें कोई दम है या नहीं। प्रस्तुत पुस्तक में तीनों लेखकों ने अपने गहन अध्ययन के आधार पर इन्हीं सब जवाबों को तलाशने की कोशिश की है।
यह पुस्तक निश्चित ही उन जिज्ञासुओं पाठकों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी जो वेद, हिन्दू धर्म और हिन्दुतत्व के बारे में और अधिक व सही जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। एकलव्य संस्था भोपाल से प्रकाशित इस पुस्तक में विषय से संबंधित चित्रों का भी समावेश किया गया है। पुस्तक का मुखपृष्ठ विषय के अनुरुप आकर्षक है तथा छपाई भी साफ सुथरी है। कीमत है मात्र 45/-रुपए।
स्वैच्छिक संस्था एकलव्य जो शिक्षा एवं जनविज्ञान के क्षेत्र में कार्य करती है तथा समय समय पर इससे संबंधित किताबें एवं पत्रिकाएं भी प्रकाशित करती हैं। बच्चों की पत्रिका चकमक और स्रोत फीचर्स एवं शैक्षणिक संदर्भ उनके नियमित प्रकाशन हंै।
99 साल पुरानी गलती सुधारी
ऑस्ट्रेलिया में भौतिकीशास्त्र के एक प्रोफेसर के इंगित करने पर विश्वविख्यात शब्दकोष ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी को अपनी 99 साल पुरानी गलती सुधारनी पड़ी।
क्वींसलैंड यूनीवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के लेक्चरर स्टीफन ह्यूजेस ने एक शोधपत्र तैयार करने के दौरान ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में वर्णित 'साइफन' शब्द की परिभाषा को गलत पाया।
दुनिया के सबसे अच्छे शब्दकोषों में गिनी जाने वाली ऑक्सफोर्ड में यह गलती पिछले 99 वर्षों से दोहराई जा रही थी।
'हेराल्ड सन' की रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी ने साइफन की प्रक्रिया के लिए वातावरणीय दबाव को प्रमुख कारक बताया था, जबकि दरअसल यह प्रक्रिया गुरुत्वाकषर्ण बल की वजह से होती है। साइफन को आमतौर पर पेट्रोल टैंक खाली करने में इस्तेमाल किया जाता है।
ह्यूजेस ने ऑक्सफोर्ड के सम्पादकों को इस गलती को लेकर ई-मेल भेजा, जिसकी रिवीजन टीम ने कहा कि यह गलती सुधारी जाएगी।

No comments: