उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Oct 22, 2009

घोंसले में रहने वाला मेंढक

यह तो सभी जानते हैं पंक्षी घोंसला बनाते हैं, लेकिन क्या आपने घोंसला बनाने वाले मेढ़क के बारे में सुना है। भारत के एक वैज्ञानिक ने मेंढकों की तीन ऐसी दुर्लभ प्रजातियां ढूंढने का दावा किया है जो अपने अंडे देने के लिए घोंसले बनाते हैं।
मेंढक की ये प्रजातियां केरल और कर्नाटक की पश्चिमी पहाड़ी श्रंखलाओं के जंगलों में पाई जाती है जहां ख़ूब बारिश होती है।  दिल्ली विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ इनवॉयरोंमेंटल स्ट्डीज के वरिष्ठ वैज्ञानिक एसडी बीजू ने बताया कि पूरी दुनिया से इस तरह की यह पहली रिपोर्ट है और एशिया में इस तरह के मेंढक की यह एकमात्र प्रजाति है, जो कीटों और गर्मी से बचने के लिए घोंसला बनाता है। चमकीला हरा या हल्की लालिमा लिए हुए हरे रंग वाले विलुप्तप्राय प्रजाति के इस मेंढक को एक सदी के बाद फिर से खोज निकाला गया है जो एशिया भर में सिर्फ यहीं पाए जाते हैं
 इनका घोंसला 53 से 80 मिमी लंबा और 28-64 मिमी चौड़ा होता है, जिसमें एक साथ 43 से 72 अंडे समा सकते हंै। इस घोंसले को बनाने में मादा मेढ़क 15 मिनट से आधे घंटे का वक्त लेती है।
वैज्ञानिक को दुर्लभ प्रजाति के इन मेंढकों का पता 20 वर्ष के शोध के बाद चला है। वर्ष 2000 से 2005 के बीच केरल में वयनाड जिले के कलपेट्टा में किए गये इस अध्ययन की रिपोर्ट करेंट साइंस के नए अंक में प्रकाशित हुआ है।
क्या आपने खेले हैं ऐसे अनोखे खेल
जिंदगी में आनंद और उत्साह भरने की कला कोई फिनलैंड वासियों से सीखे। फिनलैंड वासियों ने अपने मनोरंजन के लिए अनेक ऐसे खेल ईजाद किए है जिनके बारे में सुनकर अन्य लोग सोच में पड़ जाते हैं, जैसे मोबाइल फोन थ्रोइंग गेम। पिछले दिनों फिनलैंड में मोबाइल फोन थ्रोइंग वल्र्ड चैम्पियनशिप आयोजित की गई। फिनलैंड में आयोजित की जाने वाली अन्य खेल प्रतियोगिताओं में वाइफ कैरीइंग रेस, बूट थ्रोइंग, सौना एन्ड्योरेस जैसे अनेक खेल शामिल है। खास बात यह है कि फिनलैंड वासियों के लिए ये प्रतियोगिताएं मजाक नहीं है, बल्कि इन खेल आयोजनों को लोग बड़ी गंभीरता से लेते है।
मोबाइल फोन थ्रोइंग प्रतियोगिता की शुरूआत वर्ष 2000 में फिनलैंड में अंतरराष्ट्रीय खेल के रूप में हुई। इसके बाद से हर साल इसके आयोजन का सिलसिला बरकरार है। इस खेल में यह देखा जाता है कि आपने कितनी दूरी से मोबाइल फोन फेंका है या उसे फेंकने की आपकी शैली कैसी है। इस खेल में हर प्रकार के मोबाइल फोन इस्तेमाल किए जा सकते है, बस शर्त यह है कि उनका वजन 220 ग्राम या उससे अधिक होना चाहिए।
वाइफ कैरीइंग चैम्पियनशिप  प्रतियोगिता में पुरूषों को अपनी पार्टनर को कंधे पर लादकर दौड़ लगानी होती है। इस रेस में पानी इत्यादि जैसी कुछ बाधाएं भी होती हैं, जिन्हें सफलतापूर्वक पार करना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं होता।
 बूट थ्रोइंग वल्र्ड चैम्पियनशिप के दो बार आयोजक रहे हैरी किनूनन कहते है कि इस खेल की शुरूआत की कहानी तो ज्ञात नहीं है, पर मैं समझता हूं कि शराब के नशे में चूर कुछ लोगों ने अपने जूते उतार कर फेंके होंगे और जब उन्हें इसमें आनंद मिलने लगा, तो यह एक खेल बन गया। वर्ष 1992 में
फिनलैंड में प्रथम बूट थ्रोइंग वल्र्ड र्चैम्पियनशिप आयोजित की गई थी। धीरे-धीरे यह खेल ब्रिटेन और न्यूजीलैंड जैसे देशों में भी लोकप्रिय हो गया। इस खेल के नियम-कायदे सुनिश्चित करने का कार्य इंटरनेशनल बूट थ्रोइंग एसोसिएशन पर है। बूट थ्रोइंग गेम के लिए इटैलियन मैन्यूफैक्चरर द्वारा खास तौर पर जूते डिजाइन किए जाते है। इस खेल के दौरान इस संबंध में भी कड़ी नजर रखी जाती है कि खिलाडिय़ों ने निषेध वस्तुओं का सेवन तो नहीं किया। फिनलैंड में यह खेल काफी लोकप्रिय है।

No comments: