उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Nov 23, 2008

समाचार चैनलों का प्रदूषण

समाचार चैनलों का प्रदूषण
अक्टूबर अंक में प्रकाशित विकल्प ब्यौहार ने च् हंसी का पिटारा बनते हमारे न्यूज चैनल को चाहिए सिर्फ सनसनीज् के माध्यम से इलेक्ट्रानिक मीडिया के सच को उजागर किया है। आज के समाचार चैनल 24 घंटे मनोरंजन को समाचार के रूप में परोसते हैं। सभी हिंदी समाचार चैनल में इन दिनों 50 प्रतिशत से अधिक समय अपराधों के समाचार दिखाए जाते हैं। लगता है कि जैसे हमारे समाज की मुख्य क्रिया अपराध-सेक्स सनसनी और स्कैंडल ही हैं। सबसे ज्यादा ध्यान देने की बात यह है कि टेलीविजन रखने वाले 99 प्रतिशत से अधिक घरों में एक ही टेलीविजन होता है जिसे वयस्क और बच्चे साथ-साथ ही देखते हैं। अपराधों को मिर्च मसाला लगाकर प्रस्तुत करने का क्या प्रभाव बच्चों और किशोरों के मस्तिष्क पर पड़ता है यह सभी को पता है। किशोर वर्ग की अपरिपक्व मानसिकता का इस प्रकार का निरंतर प्रसारण समाज के लिए बहुत ही घातक है। अत: आवश्यक है कि समाज के प्रबुद्ध वर्ग को समाचार चैनलों द्वारा फैलाये जा रहे इस प्रदूषण के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए और इसके लिए एक स्वतंत्र नियामक संस्था की स्थापना करने प्रयत्न करना चाहिए, जिससे कि ऐसे घातक प्रसारणों पर रोक लगाई जा सके।
-अशोक, फतेहगढ़ (उ. प्र.) से
पत्रिका में छत्तीसगढ़ दिखाई दे रहा है
दुनिया के नक्शे पर छत्तीसगढ़ जैसी छोटी सी जगह से वेब पत्रिका का प्रकाशन जैसा महत्वपूर्ण काम हो रहा है, उसके लिए बधाई। पत्रिका में छत्तीसगढ़ दिखाई दे रहा है यह अच्छी बात है। और अधिक अच्छी बात यह भी है कि छत्तीसगढ़ के जन- जीवन और सांस्कृतिक परिदृश्य को जानने में यह पत्रिका एक महत्वपूर्ण कार्य काम कर सकती है, जिसकी झलक इसके पहले अंक से ही दिखने लगी है। बधाई।
-विजय गौड़, देहरादून से
(संपादक -लिखो यहां वहां ब्लाग पोस्ट)
यूं ही प्रवाहित होती रहे
उदंती का सितंबर और अक्टूबर अंक, दोनों बहुत बढिय़ा। छत्तीसगढ़ के लिए यह पत्रिका एक सौगात लेकर आई है। पत्रिका में प्रस्तुत रचनाएं तो पठनीय हैं ही साथ ही पत्रिका की छपाई उसका प्रस्तुतिकरण भी बहुत ही आकर्षक एवं कलात्मक है। मेरी शुभकामना है कि उदंती की धारा यूं ही प्रवाहित होती रहे।
-श्रिया, रायपुर (छ. ग.) से

No comments: