उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

May 24, 2010

टमाटर देख भागेंगे मच्छर

शीर्षक पढ़कर चौक गए ना!
जी हां यह बिल्कुल सत्य है। टमाटर में एक ऐसा यौगिक पाया गया है जो मच्छरों को भगाने के लिए ज्यादा कारगर और मनुष्यों के लिए ज्यादा सुरक्षित है। यह तो जग जाहिर है कि मलेरिया और डेंगू जैसी भयानक बीमारियों से बचने के लिए मच्छर के काटने से बचना अत्यंत जरूरी है। मच्छर ही मलेरिया के विषाणु को मनुष्यों तक पहुंचाता है।
डॉक्टरों ने मच्छर भगाने के लिए इस्तेमाल होनेवाली ज़्यादातर क्रीम, लोशन या छिड़कने वाली दवाओं में शामिल रसायन 'डीट' को मनुष्यों के लिए गंभीर रूप से हानिकारक माना है। अमरीकी पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी उन क्रीम, लोशन को बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं मानती और उन वस्तुओं के इस्तेमाल से रोकती है जिनमें यह दवा शामिल होती है। लेकिन अब अमरीका के नॉर्थ कैरोलाइना विश्विद्यालय ने इसी काम के लिए टमाटर में पाया जान वाला यह यौगिक ढूंढ़ निकाला है जो कम विषैला है।
तो अब तो मानना ही पड़ेगा टमाटर के इस कमाल को-
यह भी सिद्ध हो ही चुका है कि टमाटर के पौधे में कीड़े-मकौड़ों को भगाने की प्राकृतिक क्षमता होती है।
कैरोलाइना के कीट विज्ञान विभाग के डॉक्टर माइकल रो ने इसी पौधे का सत लेकर परीक्षण किया कि क्या मच्छरों पर भी उसका कोई विशेष असर होता है।
डॉक्टर माइकल रो ने पाया कि मच्छरों से बचने में यह काफ़ी कारगर साबित हुआ। इसके अलावा, आईबीआई-246 नाम के इस यौगिक का प्रयोग श्रृंगार प्रसाधनों में काफी होता है इसलिए यह भी सिद्ध होता है कि यह हानिकारक नहीं है।
विश्वविद्यालय ने तो टमाटर में पाए गए इस यौगिक का पेटेंट भी करवा लिया है और एक जैव तकनीक कंपनी इसका प्रयोग नए उत्पादनों में करने जा रही है। शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि इससे बने उत्पादन अगले साल के अंत तक बाजार में आ जाएंगे।
डॉक्टर रो का कहना है कि यह यौगिक टमाटर में मिलता है, जो जैविक है, कम हानिकारक है और कम से कम 'डीट' जितना कारगर भी है।
लोगों को मच्छरों के आतंक और मलेरिया जैसी बीमारी से लडऩे के लिए ऐसे ही कीट रोधी की जरूरत थी। अब देखना यह होगा कि टमाटर से बनी मच्च्छर भगाने वाली इस क्रीम को भारत आने में कितना समय लगेगा क्योंकि इस खोज का पेटेंट करवा लिया गया है अत: भारत में टमाटर का भरपूर उत्पादन होने के बावजूद इस दवा को यहां पर बनाया भी नहीं जा सकेगा।

No comments: