April 21, 2012

रंग- बिरंगी दुनिया

इस चलते फिरते घर को चाहिए पार्किंग स्थल

दुनिया में अनोखे लोगों की कमी नहीं है। जीवन की आपा- धापी में मनुष्य को जब सीधे- सीधे कोई रास्ता नहीं दिखाई देता तो जीने के लिए वे कोई न कोई उपाय ढूंढ ही निकालते हैं। ऐसे ही एक ग्रेजुएट छात्र को अपने घर को पार्क करने के लिए पार्किंग स्थल चाहिए।
दरअसल अमेरिका में रहने के लिए अपार्टमेंट किराए पर लेना बहुत महंगा होता है इसे निजात पाने के लिए सैन फ्रांसिस्को में रहने वाले एक छात्र ने एक अनोखा रास्ता अपनाया- उसने अपनी गाड़ी से जोड़कर पीछे की ओर एक छोटा सा मकान बनाया है।  जिसमें उनके लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। जैसा कि आप चित्र में देख ही रहे हैं कि अपने इस छोटे से कार- घर में उसने जरूरत के सभी समान जुटा लिए हैं। इस कार- घर में बेडरूम, स्टडी रूम, किचन आदि सब मौजूद है, जो एक घर में होना चाहिए। उक्त छात्र की समस्या अब यह है कि उसे अपना घर तो मिल गया परंतु अपने इस अनोखे घर को पार्क करने के लिए उसे पार्किंग स्थल चाहिए। क्या ऐसी कोई जगह है जहां वह अपने इस चलते फिरते घर को पार्क कर सके। हो सकता है आने वाले कल में जगह की कमी को देखते हुए हमारे आस- पास इसी प्रकार के चलते फिरते घर नजर आएंगे।

हथेली में समा जाने वाला सबसे छोटा पिल्ला
बियोंस
बियोंस मां के साथ
दुनिया में अजब- गजब किस्सों की कमी नहीं है। हाल ही में एक बिना कान का खरगोश चर्चा में आया तो अब दुनिया के सबसे छोटे कुत्ते का जन्म पिछले 10 मार्च को उत्तरीय कैलिफोर्निया में होने की खबर ने सबमें यह उत्सुकता जगा दी कि आखिर हथेली में समा जाने वाला यह नन्हा पिल्ला कैसा होगा? आपको जानकर अचरज होगा कि यह अनोखा पिल्ला जन्म के समय एक चम्मच में फिट हो जाता था और दो सप्ताह के बाद एक बिजनेस कार्ड जितना बड़ा हो गया।
अमरीका की एक मशहूर पॉप स्टार बियोंस का नाम इस पिल्ले को दिया गया है। यह छोटा सा पिल्ला इन दिनों कैलिफोर्निया के एक एनिमल क्लब की जान बना हुआ है।  आइए अब जरा बियोंस के जन्म की कहानी भी जान लें- हुआं यूं कि उत्तरी उत्तरी कैलीफॉर्निया में एक बीमार कुतिया ने 5 बच्चों को जन्म दिया लेकिन वह उन्हें दूध नहीं पिला सकती थी और न ही देखभाल कर सकती थी। इन बच्चों में से ही एक नन्ही बियोंस भी थी। जन्म के समय बियोंस की धड़कने बंद थी जिसे बाहरी दबाव व मुंह से सांस देकर जीवित किया गया। बियोंस, एक जचशुंड पपी है। अब बियोंस स्वस्थ है लेकिन उसका कद इतना छोटा है कि माना जा रहा है विश्व के सबसे छोटे पिल्ले के रूप में उसका नाम गिनीज बुक में रिकार्ड हो सकता है। तो देखा आपने विदेशों में सितारों के अलावा जानवर भी किसी स्टार से कम चर्चित नहीं होते।

Labels:

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home