उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Apr 1, 2024

उदंती.com, अप्रैल- 2024

चित्रः संदीप राशिनकर
वर्ष - 16, अंक - 8

एक समय में एक काम करो, ऐसा करते समय अपनी पूरी आत्मा उसमें डाल दो और बाकी सब कुछ भूल जाओ।   - स्वामी विवेकानंद

इस अंक में

अनकहीः बूँद- बूँद पानी बचाना होगा,,, - डॉ. रत्ना वर्मा 

आलेखः पीड़ितों को नागरिकता देने का बना कानून - प्रमोद भार्गव

आलेखः 2029 में संयुक्त चुनाव कराने की तैयारी- एक-देश, एक-चुनाव 

 नवगीतः पानी की हर बूँद बचाने - सतीश उपाध्याय

 पर्यावरणः हर वर्ष नया फोन पर्यावरण के अनुकूल नहीं - सोमेश केलकर

 लघुकथाः कबाड़ - सुभाष नीरव

 चिंतनः मन थोड़ा बदल जाए तो... - सीताराम गुप्ता

 बाल कविताः चिड़िया गीत सुनाती है - रामेश्वर काम्बोज ‘हिमांशु’

स्वास्थ्यः ऊँचे पहाड़ जीवन के लिए बेहतर - डॉ. डी. बालसुब्रमण्यन

कविताः नदिया - गौतमी पाण्डेय

डायरी के पन्नों सेः मन्नत का वह धागा - शशि पाधा

 यात्रा- संस्मरणः एलिफैंटा केव्स- अद्भुत संरचना - प्रिया आनंद

 लघुकथाः अपनी ही आग में - आनन्द

कहानीः नजर बट्टू - ज्योति जैन

कविताः बकरी - हरभगवान चावला

व्यंग्यः ट्रेम्पोलीन में कूद झमाझम - बी. एल. आच्छा

लोककथाः इतना महँगा नाश्ता

किताबेंः उदासी की चुप्पी को झकझोरती संवेदना की गूँज - अरुणेन्द्र नाथ वर्मा

कविताः बाट जोहते चौखट - शुभ्रा मिश्रा

 प्रेरकः जीवन कितना न्यायपूर्ण है - निशांत

 जीवन दर्शनः मनवा भीतर क्यों ना झाँके - विजय जोशी 

अनकहीः बूँद- बूँद पानी बचाना होगा...

 - डॉ. रत्ना वर्मा

पानी अमृत था कभी, सूखी नदियाँ ताल ।

दर-दर हैं सब खोजते, जीना हुआ मुहाल ।।

गर्मी ने अभी पूरी तरह से दस्तक भी नहीं दी है कि पानी की समस्या की खबरें आनी शुरू हो गई हैं। मार्च माह के पहले ही सप्ताह में यह प्रमुख खबर थी कि बेंगलूरु शहर पानी की समस्या से जूझ रहा है। बेंगलूरु देश भर में एक ऐसा शहर है, जहाँ के बारे में यह जग प्रसिद्ध था कि वहाँ हर मौसम में साथ में छाता लेकर चलना पड़ता है - कब तेज धूप हो जाए, कब बारिश हो जाए; किसी को पता नहीं चलता था। लोग वहाँ के मौसम को रहने के लिए सबसे अनुकूल मानते थे। वहाँ का मौसम ऐसा इसलिए था; क्योंकि यह शहर कभी हज़ार झीलों वाला शहर कहलाता था, जिनमें से कुछ झीलें आठवीं शताब्दी और उससे भी पहले की थीं।  लेकिन, विकास की बयार ने सब कुछ बदल दिया। झीलों और बगीचों के शहर से देशी सिलिकॉन वैली बनने तक के सफर में बेंगलूरु ने अपना काफी कुछ खो दिया है।

यह विडम्बना है कि जिस शहर को बनाने में झीलों का महत्त्वपूर्ण हाथ रहा, वही झीलें अब उनके लिए मुसीबत बन गई हैं। झीलों के पानी को नियंत्रित करने के लिए पानी के निकास का रास्ता होना चाहिए;  लेकिन आज बची हुई झीलें गाद से भरी हुई हैं, और उनमें जल निकासी का रास्ता नहीं है बेंगलुरु में पानी की स्थिति इतनी बदतर नहीं होती, अगर शहर ने अपनी हजार झीलों की उपेक्षा न की होती। अब गंभीर जल संकट के बीच, कर्नाटक जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने कार धोने, बागवानी, भवन- निर्माण, पानी के फव्वारे, सड़क निर्माण और रखरखाव के लिए पीने के पानी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही, स्पष्ट तौर पर कहा है कि आदेश का उल्लंघन करने पर 5000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा।

वह दिन दूर नहीं, जब धीरे- धीरे इस प्रकार की खबरें देश के सभी हिस्सों से आनी शुरू हो जाएँगी। अमूमन हर बरस ही पानी की समस्या से हम सब जूझते हैं। ढेरों उपाय, ढेरों नसीहतें देते गर्मी बीत जाती है और जब तक गर्मी रहती है, तब तक लोग जागरूक होने की थोड़ी- सी जिम्मेदारी निभाते हैं। कुछ समय के लिए कार की धुलाई करना बंद कर देते हैं, आँगन की धुलाई रोज नहीं करते, शॉवर से नहाना बंद करते हैं...नल टपकने पर चिंतित हो जाते हैं... पर यह सब कुछ दिन तक रहता है, उसके बाद फिर वही ढाक के तीन पात...  चाहे सरकार हो, प्रशासन हो या हम स्वयं। सबको पता है कि पानी की कमी के पीछे क्या कारण हैं और किन उपायों के जरिए पानी बचाया जा सकता है, लेकिन उन उपायों को लागू करने के लिए न कोई कठोर नियम या कानून बनाए जाते हैं, न ही उनपर अमल करने के लिए सख्ती बरती जाती।

जैसे आप जब अपना घर बनाना शुरू करते हैं तो  सबसे पहले ये देखते है कि पानी का सबसे अच्छा स्रोत कहाँ हैं, ताकि वहाँ बोरिंग करवा सकें। उसी समय वे यह नहीं सोच पाते कि उनका बोर कभी न सूखे, इसके लिए उन्हें वॉटर हारवेस्टिंग सिस्टम भी लगाना अनिवार्य है । आप ही सोचिए ,अगर  प्रत्येक घर में अगर एक बोर होगा, तो धरती भी कहाँ तक सबकी प्यास बुझा पाएगी। यदि एकमात्र इसी एक नियम को भी सख्ती से लागू कर दिया जाए,  तो वर्षा -जल का संचयन करके पानी की इस किल्लत से कुछ सीमा तक राहत पाई जा सकती है। ऐसा भी नहीं है कि पानी बचाने के लिए कुछ किया नहीं जा रहा है - पानी बचाओ अभियान जैसे अनेक कार्यक्रम और योजनाएँ राष्ट्रीय स्तर पर बहुत तेजी से चल रही हैं। वर्षा के पानी का संचयन करो, पेड़ लगाओ, पर्यावरण बचाओ, प्रदूषण कम करो जैसे अनेक कार्यक्रम निरंतर चल रहे हैं। हमारी  शिक्षण- संस्थाओं ने भी एक विषय के रूप में  इन्हें शामिल किया है;  परंतु  जितनी जागरूकता  आनी चाहिए, वह दिखाई नहीं देती। सबकी समस्या दरअसल यही है, हम कभी गंभीर होते ही नहीं। तो जरूरत गंभीर होने की है।

 यह तो सर्वविदित है कि मानव सभ्यता का विकास नदियों और जलस्रोतों के पास ही हुआ है। सिंधु घाटी सभ्यता का विकास सिंधु नदी, मिस्र की सभ्यता नील नदी, चीन की सभ्यता येलो और यांगत्जे नदियों के पास हुआ है। सिंधु घाटी सभ्यता के नगरों के उत्खनन से उस जमाने में भी वाटर हार्वेस्टिंग और ड्रेनेज की उत्कृष्ट तकनीक मौजूद होने के प्रमाण मिलते हैं। यही नहीं हमारी परम्पराओं, उत्सव और मान्यताओं का नाता मौसम और पानी से जुड़ा हुआ है, इसीलिए पानी के संरक्षण को लेकर हमारे पूर्वज जागरूक थे और उन्होंने तालाब, कुएँ और बावड़ियों के निर्माण को समाज का आवश्यक हिस्सा बनाया था। पानी तब भी हमारे जीवन के लिए पूजनीय था, आज भी है;  पर आज  हमने पानी का सम्मान करना छोड़ दिया हैं। विकास के नाम पर उद्योग- धंधों और शहरीकरण के दबाव में तालाबों और जलाशयों को हमने नष्ट ही कर दिया है। कुछ जलाशयों पर अवैध कब्जा करके बिल्डिंग खड़ी कर दी जाती है।  नतीजा सबके सामने है । इस समय हम और आप पानी की गंभीर किल्लत झेल ही रहे हैं. हमारी आने वाली पीढ़ी कैसे इसका सामना करेगी, यह चिंतनीय है। इससे बचने के लिए बहुत ज्यादा प्रयास और उपाय करने होंगे।

 पानी बचाने के लिए प्राकृतिक उपायों के साथ साथ उद्योगों में इस्तेमाल होने वाले पानी की जरूरत को रोकना होगा। इसके लिए रिसाइक्लिंग टेक्नोलॉजी का सहारा लेना होगा। साथ ही घरों में होने वाले पानी की बर्बादी पर अंकुश लगाना होगा। फिलहाल तो इतना ही कि पानी के इस भीषण संकट से जूझना है, तो  सरकार के साथ-साथ सभी नागरिकों की यह जिम्मेदारी होनी चाहिए कि सब मिलकर पानी की भरपूर बचत करें. , उतना ही उपयोग करें, जितनी आवश्यकता हो। इसके लिए सिर्फ गर्मी ही नहीं, साल भर पानी बचाना होगा। तो आइए, अपने पर्यावरण को, अपनी धरती को फिर से हरा- भरा बना कर पानी को संरक्षित करें।

मानव रखना याद तू, जल जीवन का मूल ।

बूँद-बूँद सँभालना, रखना यही उसूल ।।

आलेखः नागरिकता संशोधन कानून- पीड़ितों को नागरिकता देने का बना कानून

  - प्रमोद भार्गव

आखिरकार लंबी चली जद्दोजहद के बाद नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के नियम अधिसूचित कर दिए हैं। लोकसभा चुनाव के ठीक पहले इस कानून को अमल में लाना भाजपा की चुनावी रणनीति का हिस्सा भी माना जा सकता है। हालांकि इसे लागू करने में देरी हुई है; क्योंकि ये विधेयक दोनों सदनों से  पाँच साल पहले ही पारित हो चुका है। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दल इस कानून का इसलिए दुश्प्रचार करते रहे हैं कि इससे मुसलमानों की नागरिकता संकट में पड़ जाएगी, जबकि इसमें देश के किसी भी धर्म से जुड़े नागरिक की नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है, हाँ घुसपैठियों को जरूर नागरिकता सिद्ध नहीं होने पर बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। संसद और उसके बाहर ऐसे अनेक बौद्धिक आलोचक थे, , जो यह प्रमाणित करने में लगे थे कि यह कानून ‘आइडिया ऑफ इंडिया’ अर्थात संविधान की मूल भावना के विरुद्ध है। लेकिन यह संदेह जम्मू-कश्मीर से हटाई गई धारा-370 और 35-ए की तरह ही संवैधानिक है।

इस कानून का मुख्य लक्ष्य धार्मिक आधार पर प्रताड़ित वह हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई हैं, जिन्हें पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से पलायन को मजबूर होना पड़ा है। भारत में आकर शरणार्थी जीवन जी रहे इन समुदायों के लोगों को अब देश की नागरिकता मिलना आसान हो जाएगी। नागरिकता प्राप्त करने के लिए आवेदन भी ऑनलाइन जारी कर दिया है। इसे शरणार्थी जरूरी दस्तावेजों के साथ भरकर नागरिकता की मांग कर सकते है। आवेदन करने वालों को 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में प्रवेश का वीजा और अप्रवासी होने के प्रमाण देने होंगे। धारा 5  के अंतर्गत अप्रवासी मुस्लिम या कोई भी विदेशी नागरिक आवेदन कर सकते हैं। पहले भी इन तीनों देशों के मुसलमानों को भारतीय नागरिकता दी जा चुकी है। यह व्यवस्था आगे भी जारी रहेगी। जाहिर है, यह कानून किसी धर्म या संप्रदाय के आधार पर भेदभाव से नहीं जुड़ा है। साफ है, यह कानून किसी की नागरिकता छीनने का नहीं, बल्कि देने का कानून हैं।

यह विधेयक मूल रूप में 1955 के नागरिकता विधेयक में ही कुछ परिवर्तन करके अस्तित्व में लाया गया है। 1955 में यह कानून देश में दुखद विभाजन के कारण बनाया गया था। इस समय बड़ी संख्या में अलग-अलग धर्मों के लोग पाकिस्तान से भारत आए थे। इनमें हिंदू, सिख. जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई थे। कुछ लोग भारत से पाकिस्तान भी गए थे। इस आवागमन में सांप्रदायिक दंगे भी हुए, जिनमें ज्यादातर सहिष्णु हिंदू मारे गए थे। इसके बावजूद भारत ने धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक देश बनाने का निर्णय लिया। लेकिन पाकिस्तान ने खुद को इस्लामिक राष्ट्र घोषित कर दिया। पाक के संस्थापक और बँटवारे के दोषी मोहम्मद अली जिन्ना के प्रजातांत्रिक सिद्धांत तत्काल नेस्तनाबूद कर दिए गए। 1948 में जिन्ना की मौत के बाद पाकिस्तान पूरी तरह कट्टर मुस्लिम राष्ट्र् में बदलता चला गया। नतीजतन , जो भी गैर-मुस्लिम समुदाय थे, उन्हें प्रताड़ित करने के साथ उनकी स्त्रियों के साथ दुराचार व धर्म परिवर्तन का सिलसिला तेज हो गया। ऐसे में ये पलायन कर भारत आने लगे। दरअसल इन गैर-मुस्लिमों का भारत के अलावा कोई दूसरा ठिकाना इसलिए नहीं था, क्योंकि पड़ोसी अफगानिस्तान भी कट्टर इस्लामिक देश बन गया था। 1955 तक ही करीब 45 लाख हिंदू और सिख भागकर भारत आ गए थे। इनको ही दृष्टिगत रखते हुए नागरिकता निर्धारण विधेयक 1955 बनाया गया था। 

1971 में जब पाकिस्तान से अलग होकर नया बांग्लादेश बना तो इस दौरान हिंदू समेत अन्य गैर-मुस्लिमों पर विकट अत्याचार हुए। फलतः इनके पलायन और धर्मस्थलों को तोड़ने का सिलसिला और तेज हो गया। नतीजतन बड़ी संख्या में हिंदुओं के साथ बांग्लादेशी एवं पाकिस्तानी मुस्लिम भी बेहतर भविष्य के लिए भारत चले आए। जबकि वे धर्म के आधार पर प्रताड़ित नहीं थे। ये घुसपैठिए बनाम शरणार्थी पूर्वोत्तर के सातों राज्यों समेत पश्चिम बंगाल में भी घुसे चले आए। इनकी संख्या तीन करोड़ तक बताई जाती है। शरणार्थियों की तो सूची है, लेकिन घुसपैठिए केवल अनुमान के आधार पर हैं। पाकिस्तान, बांग्लादेश व अफगानिस्तान से आए शरणार्थियों की सूची तो मात्र 1 लाख 16 हजार लोगों की हैं, बाकी घुसपैठिए हैं। इन घुसपैठियों और शरणार्थियों की सही पहचान करने की दृष्टि से ही यह नागरिकता संशोधन विधेयक लाया गया है।  

दरअसल मुस्लिम घुसपैठियों को बाहर करने की बात इनकी भारत में दस्तक शुरू होने के साथ ही हो गई थी। 26 सितंबर 1947 को एक प्रार्थना सभा में महात्मा गांधी ने कहा था कि पाकिस्तान में , जो हिंदू एवं सिख प्रताड़ित किए जा रहे हैं, उनकी मदद हम करेंगे। 1985 में केंद्र में जब राजीव गांधी की सरकार थी, तब असम में घुसपैठियों के विरुद्ध जबरदस्त प्रदर्शन हुए थे। नतीजतन राजीव गांधी और आंदोलनकारियों के बीच एक समझौता हुआ, जिसमें घुसपैठियों को क्रमबद्ध खदेड़ने की शर्त रखी गई। लेकिन इस पर अमल नहीं हुआ। डॉ. मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री रहते हुए सदन में कहा था कि यदि पाकिस्तान व बांग्लादेश  में धार्मिक अल्पसंख्यक प्रताड़ित किए जा रहे हैं और वे पलायन को मजबूर हुए हैं, तो उन्हें भारतीय नागरिकता दी जानी चाहिए। किंतु मनमोहन सिंह ने लगातार दस साल प्रधानमंत्री बने रहने के बावजूद इस दिशा में कोई स्थाई कानूनी पहल नहीं की। जबकि, असम में इस दौरान कांग्रेस की सरकार थी और मनमोहन सिंह यहीं से राज्यसभा सदस्य थे। यदि नेहरु और लियाकत अली के बीच हुए समझौते का पालन पाक ने किया होता तो भारत को इस   विधेयक की न तो 1955 में बनाने की जरूरत पड़ती और न ही इसमें अब संशोधन किया गया होता.  

दरअसल पाक, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ऐसे मुस्लिम बहुल देश हैं, जिनमें गैर-मुस्लिम नागरिकों पर अत्याचार और स्त्रियों के साथ दुश्कर्म किए जाते हैं। चूँकि ये देश एक समय अखंड भारत का हिस्सा थे, इसलिए इन तीनों देषों में हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध और पारसी बड़ी संख्या में रहते थे। 1947 में जब भारत से अलग होकर पाकिस्तान नया देश बना था, तब वहाँ 20 से 22 प्रतिशत गैर-मुस्लिमों की आबादी थी,  जो अब घटकर दो प्रतिशत रह गई है। अफगानिस्तान में 2 लाख हिंदू और सिख थे , जो निरंतर प्रताड़ना के चलते महज 500 रह गए हैं। पाक ने दोगली मंशा के चलते बंटवारे के समय दलित हिंदुओं को केवल इसलिए रोक कर रखा, जिससे वे वहाँ गंदगी और मल-मूत्र साफ करते रहें। इन्हें आज भी न तो वोट का अधिकार प्राप्त है और न ही ये वहाँ चल रही लोक-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले पाते हैं। इन्हें किसी भी तरह का चुनाव लड़ने का अधिकार भी नहीं है। नतीजतन ये 1947 से भी ज्यादा बदतर जीवन  वर्तमान में गुजार रहे हैं। 

 जब बांग्लादेश वजूद में आया, तब वहाँ, बांग्लादेश की आजादी की लड़ाई लड़ रहे मुक्ति संग्राम के जवानों ने गैर-मुस्लिम स्त्री व पुरुषों के साथ ऐसे दुराचार व अत्याचार किए कि वे भारत की ओर पलायन करने को मजबूर हुए। इन लोगों की संख्या 10 लाख से भी ज्यादा थी। बांग्लादेश के समाज के मिजाज पर निगाहें रखने वाले समाजशास्त्री इस्माइल सादिक, रॉबिन डिसूजा व पुरंदर देवरॉय बहुत पहले लिख चुके हैं कि वहाँ के समाज का बड़ा हिस्सा धार्मिक अल्पसंख्यकों की आजादी को पसंद नहीं करता है। इन समुदायों के पर्व-त्योहारों पर इसलिए आक्रामक हो उठता है, ताकि वे अपने पर्वों को मनाने से डरें और पलायन को विवश हों, हम सब जानते हैं कि अफगानिस्तान के आतंकवादियों ने वामियान की चट्टानों पर उकेरी गईं, भगवान बुद्ध की मूर्तियों को तोपों से सिर्फ इसलिए उड़ा दिया था, क्योंकि वे भिन्न धर्म से संबंध रखती थीं। इससे पता चलता है कि इन देशों में बहुसंख्यक धर्मावलंबी, दूसरे धार्मिक समुदायों को कतई पसंद नहीं करते हैं।

ऐसे गैर-मुस्लिम अब तक भारत में पहचान छिपाकर रहने को मजबूर थे, क्योंकि उनके पास भारतीय नागरिकता नहीं थी। छह धर्मों से जुड़े ऐसे गैर-मुस्लिमों को इस कानून में नागरिकता देने के कारगर प्रावधान किए गए हैं।; लेकिन इसमें मुस्लिमों को शामिल नहीं किए जाने का विरोध कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और वामपंथी संगठन इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि वे मुस्लिमों को महज वोट-बैक मानते हैं। जबकि 1947 से लेकर अब तक कांग्रेस ने हिंदू, सिख, जैन और बौद्धों को तो नागरिकता देने की पैरवी की, किंतु घुसपैठी मुस्लिमों को नागरिकता देने की वकालात कभी की हो, ऐसा  देखने में नहीं आया है। मनमोहन सिंह के कार्यकाल में राजस्थान के तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मांग पर 13 हजार हिंदू और सिखों को नागरिकता दी गई थी। अलबत्ता नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में अब तक 566 मुस्लिमों को भारतीय नागरिकता दी गई है। यह आंकड़ा स्वयं गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में बहस के दौरान पेश किया था। खासतौर से कांग्रेसियों को नहीं भूलना चाहिए कि 1971 में जब इंदिरा गांधी के प्रयास से बांग्लादेश वजूद में आया था, तब बांग्लादेश से आए लोगों को तो नागरिकता दी गई थी, लेकिन पाकिस्तान से आए लोगों को नहीं दी गई थी। युगांडा के शरणार्थियों को भी इंदिरा गांधी ने नागरिकता दिलाई थी। लिहाजा देश किसे नागरिकता दे, किसे न दे, यह संविधान सम्मत है। इस नाते समानता का सिद्धांत उन्हीं पर लागू हो सकता है, जिन्हें भारतीय नागरिकता दी गई है। यह अधिकार केंद्र सरकार के पास सुरक्षित है कि वह किसे शरण दे और किसे भारतीय नागरिकता प्रदान करे।

मूल नागरिकता कानून में किसी को भी भारत का नागरिक बनने के लिए लगातार 11 वर्षों तक भारत में रहने की शर्त पूरी करनी होती है। नए विधेयक में इसे घटाकर 6 वर्ष कर दिया गया है। यह इसलिए जरूरी था, क्योंकि कि भारत में, जो गैर-मुस्लिम धर्म के आधार पर सताए जाने के कारण आए हैं, उनके पास भारत के अलावा कोई ठिकाना नहीं है ? जो घुसपैठिए मुस्लिम हैं, वे तो किसी भी मुस्लिम देश में शरण ले सकते हैं। इसलिए इस ऐतिहासिक कानून के वजूद में आने के बाद न तो भारत की पंथ या धर्मरिपेक्षता प्रभावित होती है और न ही उसके उदार व सहिश्णु चरित्र को हानि पहुँचती है; क्योंकि भारत ने तो उदार सहिष्णुता दर्शाते हुए उन लोगों को नागरिकता का अधिकार देने के कानूनी उपाय किए हैं, जिन्हें धर्म के आधार पर इस्लामिक देशों ने प्रताड़ित किया। बहरहाल यह कानून मानवीयता के सारोकारों से जुड़ा अह्म कानून है, जिसे दुनिया को एक मिसाल के रूप में देखना चाहिए।     ■