उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Mar 1, 2023

प्रदूषणः सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध


प्लास्टिक
की वस्तुओं के उपयोग को लेकर पहले भी सरकारों की ओर से कई कदम उठाए गए हैं। लेकिन अब पूरी तरीके से देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगने जा रहा है। भारत सरकार ने इसके बनने, बेचने स्टोर करने और एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध करने की आदेश दिया है। यह रोक इसलिए लगाया जा रहा है, ताकि सिंगल यूज प्लास्टिक के कचरे से होने वाले प्रदूषण को कम किया जा सके।
सिंगल यूज प्लास्टिक यानी प्लास्टिक से बनी ऐसी चीजें, जिसका हम सिर्फ एक ही बार इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इस्तेमाल कर फेंक देते हैं और जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुँचता है।
कानून के तहत 7 साल तक की सज़ा
 सिंगल यूज प्लास्टिक से बने 19 आइटम्स को एन्वार्यमेंट प्रोटेक्शन एक्ट (Environment Protection Act) के तहत प्रतिबंधित किया गया है। अगर कोई भी इन आइटम्स का अब इस्तेमाल करता है, तो उसे इस एक्ट की धारा 15 के तहत जुर्माना या जेल या दोनों की सजा हो सकती है। धारा 15 के तहत 7 साल तक की कैद और 1 लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।
कितना खतरनाक है प्लास्टिक का इस्तेमाल?
यह तो हम सबको ही पता है कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर्यावरण के लिए बहुत खतरनाक है। ऐसे प्लास्टिक न तो डिकंपोज होते हैं और न ही इन्हें जलाया जा सकता है। प्लास्टिक के टुकड़े पर्यावरण में जहरीले रसायन छोड़ते हैं, जो इंसानों और जानवरों के लिए खतरनाक होते हैं। इसके अलावा, सिंगल यूज प्लास्टिक का कचरा बारिश के पानी को जमीन के नीचे जाने से रोकता है, जिससे ग्राउंड वॉटर लेवल में कमी आती है।
क्या है भारत के हाल
इस मामले पर भारत की बात करें तो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का एक सर्वे बताता है कि देश में हर दिन 26 हजार टन प्लास्टिक कचरा निकलता है, जिसमें से सिर्फ 60% को ही इकट्ठा किया जाता है। बाकी कचरा नदी-नालों में मिल जाता है या पड़ा रहता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मानें तो, भारत में हर साल 2.4 लाख टन सिंगल यूज प्लास्टिक पैदा होता है।  इस हिसाब से हर व्यक्ति हर साल 18 ग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक कचरा पैदा करता है। 
प्लास्टिकल कि इन चीजों पर लगा बैन
1. प्लास्टिक स्टिक वाले ईयर बड्स, 2. गुब्बारों के लिए प्लास्टिक स्टिक, 3. प्लास्टिक के झंडे, 3. कैंडी स्टिक, 4. आइसक्रीम स्टिक, 5. थर्मोकोल, 6. प्लास्टिक की प्लेट, 7. कप,  8. गिलास, 9. कटलरी, 10. कांटे, 11. चम्मच, 12. चाकू, 13. स्ट्रॉ, 14. ट्रे, 15. मिठाई के डिब्बों को रैप या पैक करने वाली फिल्म, 16. इन्विटेशन कार्ड, 17. सिगरेट के पैकेट, 18. 100 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक या पीवीसी बैनर, 19. स्टिरर
क्या है प्लास्टिक का विकल्प?
- केंद्र सरकार ने अभी 19 आइटम्स पर प्रतिबंध लगाया है।  आगे इसमें और भी सामान जोड़े जाएँगे। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सिंगल यूज प्लास्टिक के कुछ विकल्प के बारे में भी बताया है।
- प्लास्टिक बैग की बजाय कॉटन बैग का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी तरह प्लास्टिक से बनी चम्मच की जगह बैम्बू स्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्लास्टिक कप की बजाय कुल्हड़ का इस्तेमाल हो सकता है। 

1 comment:

शिवजी श्रीवास्तव said...

उपयोगी आलेख