उदंती.com को आपका सहयोग निरंतर मिल रहा है। कृपया उदंती की रचनाओँ पर अपनी टिप्पणी पोस्ट करके हमें प्रोत्साहित करें। आपकी मौलिक रचनाओं का स्वागत है। धन्यवाद।

Dec 2, 2009

तांबा


आयुर्वेद की महत्ता को वैज्ञानिकों ने भी स्वीकार किया
भारतीय परिवार के रसोई में किसी जमाने में तांबे, पीतल, कांसे के बर्तन ही नजर आते थे। स्टील के बर्तन तो आधुनिक समय की देन है। दरअसल हमारी संस्कृति में तांबे, पीतल और कांसे के बर्तनों का इस्तेमाल करने के पीछे अनेक स्वास्थ्य संबंधी कारण छिपे हुए हैं।
भारतीय चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद के अनुसार तो नियमित रूप से तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से हमारा शरीर चुस्त-दुरूस्त रहता है तथा कब्ज एसिडिटी, अफारा, विविध चर्म-रोग, जोड़ों का दर्द इत्यादि शिकायतों से मुक्ति मिलती है। सवेरे उठकर बिना ब्रश किए हुए एक लीटर पानी पीना स्वास्थ के लिए हितकर होता है। आयुर्वेद की मानें तो ताम्र-धातु से निर्मित 'जल-पात्र' सर्वश्रेष्ठ माना गया है। तांबे के अभाव में मिट्टी का 'जल-पात्र' भी हितकर बतलाया गया है।
तांबा खाद्य- पदार्थों को जहरीला बनाने वाले विषाणुओं को मारने की क्षमता तो रखता ही है, साथ ही कोशिकाओं की झिल्ली और एंजाइम में हस्तक्षेप करता है, जिससे रोगाणुओं के लिए जीवित रह पाना संभव नहीं हो पाता है।
अब देश- विदेश के वैज्ञानिकों ने भी आयुर्वेद की इस महत्ता को साबित करने के लिए शोध करना प्रारंभ कर दिया है। नेचर में प्रकाशित एक शोध रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन की नार्थम्बिया यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलॉजिस्ट रॉब रीड ने अपनी भारत- यात्रा के दौरान तांबे के बर्तन में रखे पानी के फायदों के बारे में सुना और यह जाना कि यह पानी बीमारियों से कैसे बचाता है। उन्होंने यूनिवर्सिटी लौटकर इस तथ्य का परीक्षण करने का निर्णय किया। परीक्षण करते समय मिट्टी और तांबे के बरतनों में 'ई-कोली' रोगाणुओं वाला पानी भर दिया गया। परिणाम चौंकाने वाले थे। छह घंटों बाद तांबे के बर्तन में रखे पानी में इन रोगाणुओं की संख्या काफी कमी देखी गई। चौबीस घंटों के बाद पानी में नाम -मात्र के रोगाणु पाए गए, वहीं अड़तालीस घंटों के बाद इसमें रोगाणुओं की संख्या में काफी कमी देखी गई। रॉब ने सोसायटी फॉर जनरल माइक्रोबायोलॉजी की एडिनबरा में हुई बैठक में बताया कि रोगाणुओं का सफाया करने में तांबे [कॉपर] की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है।
ब्रिटेन के वैज्ञानिकों का कहना है कि स्टेनलैस स्टील के बर्तनों वाले रसोईघरों की अपेक्षा तांबे के बर्तनों से सुसज्जित रसोईघर हानिकारक जीवाणुओं से अधिक सुरक्षित होते हैं। उन्होंने कहा कि तांबे के बर्तन में ई-कोली जैसे खतरनाक जीवाणु नहीं पनप सकते। परीक्षणों से यह भी साबित हुआ है कि सामान्य तापमान में तांबा सिर्फ चार घंटे में ई-कोली जैसे हानिकारक जीवाणुओं को मार डालता है। इसके विपरीत स्टेनलैस- स्टील के धरातल पर जीवाणु एक महीने से भी ज्यादा समय तक जिंदा रह सकते हैं।
इसी प्रकार बर्मिघम के एक अस्पताल द्वारा कराए गए शोध से भी इसकी पुष्टि होती है कि यह आयुर्वेदिक मान्यता काफी हद तक सही है। अस्पताल ने एक दूसरे परिप्रेक्ष्य में इसे साबित किया है। शोधकर्ताओं ने एक पारंपरिक शौचालय की शीट, नल के हैंडल एवं दरवाजे के पुश-प्लेट को हटाकर उनकी जगह तांबे से बने सामान लगा दिए। उन्होंने दूसरे पारंपरिक शौचालय की उपरोक्त वस्तुओं की सतह पर मौजूद जीवाणुओं के घनत्व की तुलना ताम्र वस्तुओं की सतह पर उपलब्ध जीवाणुओं के घनत्व से की। वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि ताम्र सतह पर उपलब्ध जीवाणु की संख्या गैर ताम्र सतह पर उपलब्ध जीवाणुओं की संख्या से 90 से करीब 100 फीसदी कम थी।
अध्ययन दल के प्रमुख यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल बर्मिघम (यूएचबी) के प्रोफेसर टॉम इलियट कहते हैं, 'बर्मिघम एवं दक्षिण अफ्रीका में परीक्षण से पता चलता है कि तांबे के इस्तेमाल से अस्पताल के भूतल को काफी हद तक हानिकारक जीवाणु से मुक्त रखा जा सकता है।' उन्होंने कहा कि कॉपर बायोसाइड के इस्तेमाल से जुड़े शोध से भी पता चलता है कि तांबा संक्रमण को दूर करता है। यही तथ्य ताम्र पात्रों पर भी लागू होती है।
इसीलिए तो पुराने जमाने में लोग कहते थे कि लोहे के बर्तन में रखा हुआ दूध तथा तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से व्यक्ति को कभी भी
यकृत (लीवर) तथा रक्त-संबंधी रोग नहीं होते तथा पेट की किसी भी प्रकार की बीमारी से पीडि़त को तांबे के बर्तन में रखा पानी ही पीना चाहिए। तो यदि आप अपच, भूख नहीं लगना, कब्ज होना, अल्सर इत्यादि शिकायतों से पीडि़त रहते हैं, तो अविलंब ताम्र-पात्र में रखा हुआ पानी पीना आरंभ कर दें।

ताम्रजल के लाभ
आयुर्वेद में रसरत्नसमुच्चय ग्रंथ के पांचवें अध्याय के श्लोक 46 में कहा गया है कि अंदर तथा बाहर से अच्छी तरह से साफ किए हुए तांबे या पीतल (यह मिश्र धातु 70 प्रतिशत तांबा और 30 प्रतिशत जस्ते का संयुग है) के बर्तनों में करीब आठ से दस घंटे तक रखे पानी में तांबे और जस्ते के गुण संक्रमित होते हैं और यह पानी (ताम्रजल) संपूर्ण शरीर के लिए लाभदायक होता है। इस ग्रंथ में तांबे-पीतल की धातुओं से बने बर्तन में तकरीबन आठ से दस घंटे रखा पानी पीना या ऐसे पानी में पकाए हुए व्यंजनों का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है। तांबे तथा जस्ते के औषधीय गुण पानी में शामिल करने के लिए बर्तन का पूरी तरह से साफ - सुथरा होना अति आवश्यक है। इसलिए पानी रखने के लिए उपयोग में लाए जाने वाले तांबे या पीतल के बर्तन हर एक दिन के बाद अच्छी तरह घिसकर चमकाने चाहिए। इसकेे लिए कि सी अच्छी कंपनी के माध्यम का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि काले बर्तनों में रखा हुआ पानी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं रहता।
तांबे से शरीर को मिलने वाले लाभ- त्वचा में निखार आता है, कील-मुंहासों की शिकायतें भी दूर होती हैं। पेट में रहनेवाली कृमियों का विनाश होता है और भूख लगने में मदद मिलती है। बढ़ती हुई आयु की वजह से होने वाली रक्तचाप की बीमारी और रक्त के विकार नष्ट होने में सहायता मिलती है, मुंह फूलना, घमौरियां आना, आंखों की जलन जैसे उष्णता संबंधित विकार कम होते हैं। एसिडिटी से होने वाला सिरदर्द, चक्कर आना और पेट में जलन जैसी तकलीफें कम होती हैं। बवासीर तथा एनीमिया जैसी बीमारी में लाभदायक । इसके कफनाशक गुण का अनुभव बहुत से लोगों ने लिया है। पीतल के बर्तन में करीब आठ से दस घंटे पानी रखने से शरीर को तांबे और जस्ते, दोनों धातुओं के लाभ मिलेंगे। जस्ते से शरीर में प्रोटीन की वृद्घि तो होती ही है साथ ही यह बालों से संबंधित बीमारियों को दूर करने में भी लाभदायक होता है। (उदंती फीचर्स)

1 comment:

Unknown said...

मुझे आपकी blog बहुत अच्छी लगी। मैं एक Social Worker हूं और Jkhealthworld.com के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारियां देता हूं। मुझे लगता है कि आपको इस website को देखना चाहिए। यदि आपको यह website पसंद आये तो अपने blog पर इसे Link करें। क्योंकि यह जनकल्याण के लिए हैं।
Health World in Hindi